Monday, April 22, 2024
Advertisement

INDIA TV-CNX opinion poll: धर्मेंद्र के बाद शिवपाल को भी बदायूं में मिलेगी हार! जानें क्या है रोहिलखण्ड की 11 सीटों का गणित

लोकसभा चुनाव पर INDIA TV-CNX का ओपिनियन पोल सामने आया है। इस पोल को एक लाख 60 हजार से ज्यादा लोगों के बीच कराया गया है। इस स्टोरी में हम रोहिलखण्ड की 11 सीटों के बारे में जानेंगे।

Amar Deep Written By: Amar Deep
Updated on: February 27, 2024 19:34 IST
लोकसभा चुनाव पर INDIA TV-CNX का ओपिनियन पोल।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV लोकसभा चुनाव पर INDIA TV-CNX का ओपिनियन पोल।

लखनऊ: यूपी की सभी 80 लोकसभा सीटों का हाल जानने के लिए इंडिया टीवी-CNX ने ओपिनियन पोल किया है। ये ओपिनियन पोल एक लाख 60 हजार से ज्यादा लोगों के बीच कराया गया है। यहां हम रोहिलखण्ड की 11 सीटों के बारे में जानेंगे। 

ओपिनियन पोल में किसे कितनी सीटें?

ओपिनियन पोल के मुताबिक, रोहिलखण्ड की 11 सीटों में NDA को सभी 11 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है। वहीं INDI गठबंधन को रोहिलखण्ड में एक भी सीट नहीं मिलती दिख रही है। इसके अलावा इस बार के चुनाव में पूरे रोहिलखण्ड में बीजेपी पूरी तरह से अपनी बढ़त बनाए हुए है

रोहिलखण्ड की सभी 11 सीटों का हाल-

  • बिजनौर - चर्चा है कि बीजेपी यह सीट RLD को दे सकती है। इस सीट पर मुस्लिम और जाट का कॉम्बिनेशन बनता है। इस सीट पर एनडीए की जीत हो सकती है।
  • नगीना (SC)- साल 2019 में नगीना सीट पर बसपा ने जीत दर्ज की थी। हालांकि उस समय बसपा और सपा के बीच गठबंधन था। इस चुनाव में इस सीट पर भी भाजपा के जीतने के आसार हैं।
  • मुरादाबाद- साल 2019 में यहां से समाजवादी पार्टी के नेता एसटी हसन ने जीत दर्ज की थी। एसटी हसन मुरादाबाद के सांसद हैं। इस बार यहां भी बीजेपी की जीत के आसार हैं।
  • रामपुर- आजम खां की वजह से चर्चाओं में रहने वाली रामपुर सीट पर 50 प्रतिशत से अधिक मुसलमान हैं। हाल ही में हुए उपचुनाव के परिणाम सामने आने के बाद रामपुर सीट बीजेपी के पास है। यहां बीजेपी दोबारा जीत दर्ज कर सकती है।
  • सम्भल- साल 2019 में इस सीट पर समाजवादी पार्टी ने जीत दर्ज की थी। यहां के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क का आज ही निधन हुआ है। 94 साल के बर्क ने आज आखिरी सांस ली। यहां भी बीजेपी जीत सकती है।
  • अमरोहा- लोकसभा चुनाव 2019 में अमरोहा सीट पर बसपा ने जीत हासिल किया था। ये सीट मुस्लिम और दलित कॉम्बिनेशन वाली सीट है। हालांकि इस सीट पर भी बीजेपी जीत दर्ज कर सकती है।
  • बदायूं- इस सीट पर समाजवादी पार्टी ने शिवपाल सिंह यादव को टिकट दिया है। इसके बावजूद इस सीट पर बीजेपी जीत दर्ज कर सकती है।
  • आंवला- ये सीट बीजेपी के पास है। साल 2014 और 2019 के दोनों लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने जीत दर्ज की थी। वहीं एक बार फिर से बीजेपी यहां जीत सकती है। इस सीट पर मुस्लिम और दलित वोटर ज्यादा हैं।
  • बरेली- बरेलवी संप्रदाय के कारण मशहूर बरेली सीट पर सबसे ज्यादा मुस्लिम वोटर हैं। हालांकि बीजेपी इस सीट पर भी जीत दर्ज करती हुई दिख रही है।
  • पीलीभीत- इस सीट पर अभी वरुण गांधी सांसद हैं। उनसे पहले 2014 में मेनका गांधी यहां से सांसद थीं। वहीं इस बार भी इस सीट पर बीजेपी की ही जीत होती दिख रही है।
  • शाहजहांपुर (SC)- ये सीट सुरक्षित सीट है, जो कि फिलहाल बीजेपी के पास है। इस सीट पर मुस्लिम और OBC वोटर ज्यादा हैं। इस सीट पर भी बीजेपी की जीत हो सकती है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement