Thursday, May 02, 2024
Advertisement

पीएम मोदी ने बुलंदशहर में किया चुनावी कैंपेन का आगाज, बोले- प्राण प्रतिष्ठा पूरी, अब राष्ट्र प्रतिष्ठा का समय

पीएम मोदी भव्य स्वागत के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संग बुलंदशहर पहुंचे। सीएम योगी ने पीएम को 1 करोड़ घरों में रूफ टॉप सोलार के लिए नई योजना के शुभारंभ, कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने के लिए धन्यवाद किया है।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Subhash Kumar Updated on: January 25, 2024 14:52 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर से लोकसभा चुनाव के कैंपेन का बिगुल फूंक दिया है। पीएम ने जिले में 19,100 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इसके बाद पीएम ने एक बड़ी रैली को भी संबोधित किया है। पीएम मोदी की इस मेगा रैली को लेकर प्रशासन अलर्ट मोड में है। रैली की तैयारियों का जिम्मा खुद सीएम योगी ने संभाला हुआ है। 

फिर एक बार मोदी सरकार- सीएम योगी

पीएम मोदी भव्य स्वागत के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संग बुलंदशहर पहुंचे। यहां पहले उन्होंने योजनाओं का उद्घाटन किया और रैली में पहुंचे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फिर एक बार मोदी सरकार का नारा भी लगाया। पीएम की रैली में बड़ी संख्या में लोग उन्हें सुनने के लिए इकट्ठा हुए हैं। सीएम योगी ने पीएम को 1 करोड़ घरों में रूफ टॉप सोलार के लिए नई योजना के शुभारंभ, कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने के लिए धन्यवाद किया है। 

पीएम ने कल्याण सिंह को याद किया

बुलंदशहर में पीएम मोदी यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह को याद किया। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र ने हमें कल्याण सिंह दिए, जिन्होंने अपना जीवन 'राम काज' और 'राष्ट्र काज' के लिए समर्पित कर दिया। पीएम ने कहा कि राम मंदिर बनने से कल्याण सिंह का सपना पूरा हुआ है। पीएम ने आरोप लगाया कि पिछली सरकारों ने शासकों की तरह राज किया। उन्होंने यूपी के साथ ठीक सलूक नहीं किया। 2017 के बाद से यूपी में विकास ने रफ्तार पकड़ी और यहां हाईवे से लेकर कई अन्य विकास कार्य हुए। 

प्राण प्रतिष्ठा पूरी- अब राष्ट्र प्रतिष्ठा का समय

पीएम मोदी ने बुलंदशहर में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि अभी भी सशक्त राष्ट्र निर्माण का और सच्चे सामाजिक न्याय का उनका सपना पूरा करने के लिए हमें अपनी गति बढ़ानी है। इसके लिए हमें मिलकर काम करना है। अयोध्या में मैंने राम लला के सान्निध्य में कहा था कि राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा का कार्य संपन्न हुआ अब राष्ट्र प्रतिष्ठा को नई ऊंचाई देने का समय है।"

यूपी पहले विकास से वंचित रहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आजादी के बाद के दशकों में लंबे समय तक भारत में विकास को केवल कुछ ही क्षेत्रों में सीमित रखा गया। देश का एक बहुत बड़ा हिस्सा विकास से वंचित रहा। उसमें भी उत्तर प्रदेश जहां देश की सबसे अधिक आबादी बसती थी, उस पर उतना ध्यान नहीं दिया गया। ये इसलिए हुआ क्योंकि लंबे समय तक यहां सरकार चलाने वालों ने शासकों की तरह बर्ताव किया। जनता को अभाव में रखने का, समाज में बंटवारे का रास्ता, उनको सत्ता पाने का सबसे सरल माध्यम लगा। इसकी कीमत उत्तर प्रदेश की अनेक पीढ़ियों ने भुगती है लेकिन साथ-साथ देश को भी इसका बहुत बड़ा नुकसान हुआ है।"

चार इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप का विकास

पीएम मोदी ने कहा कि हमारा मकसद अब 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना है। पीएम ने बताया कि सरकार देश में चार इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप विकसित कर रही है। इनमें से एक ग्रेटर नोएडा में बनकर तैयार हो चुका है और आज इसका उद्घाटन किया जाएगा। इससे विशेषकर राज्य के पश्चिमी क्षेत्र के व्यवसायों को लाभ होगा। 

किसानों का हित सर्वोच्च प्राथमिकता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसानों का हित हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। आज सरकार हर किसान परिवार के इर्द-गिर्द एक पूरा सुरक्षा कवच बना रही है। किसानों को सस्ती खाद मिलती रहे इसके लिए बीते वर्षों में हमारी सरकार ने लाखों करोड़ रुपये खर्च किए। दुनिया में आज यूरिया की जो बोरी 3000 रुपये तक की मिल रही है, भारत के किसानों को 300 रुपये से भी कम में मिल रही है। 

घर, टॉयलेट, जल और पेंशन मिली

पीएम मोदी ने कहा कि किसानों के लिए जितना हमारी सरकार ने काम किया है उतना पहले किसी सरकार ने नहीं किया है। बीते 10 वर्षों में जन कल्याण की हर योजना का सीधा लाभ हमारे छोटे किसानों को मिला है। करोड़ों पक्के घर बने हैं तो इनके बहुत बड़े लाभार्थी गरीब किसान और खेत मजदूर हैं। गांवों के करोड़ो घरों में टॉयलेट बने हैं। पहली बार गांव के करोड़ों घरों में नल से जल पहुंचा है। इसका लाभ सबसे अधिक किसान परिवारों की मेरी माताओं-बहनों को तो ही मिला है। पहली बार किसानों और खेत मजदूरों को भी पेंशन की सुविधा मिली है। पीएम फसल बीमा योजना से किसानों को मुश्किल समय में मदद मिली है। फसल खराब होने पर किसानों को 1.5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा दिए गए हैं।

सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम 

पीएम मोदी बुलंदशहर में  मेडिकल कॉलेज और हाईवे का लोकार्पण भी करेंगे। नवादा गांव में पुलिस की शूटिंग रेंज के मैदान में पीएम की इस जनसभा को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पीएम की रैली में सीसीटीवी कैमरों से लेकर पैरामिलिट्री फोर्स का पहरा रहने वाला है। बता दें कि प्रधानमंत्री शाम करीब साढ़े पांच बजे जयपुर में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का स्वागत करने भी जाएंगे।

बुलंदशहर पीएम के लिए शुभ

उत्तर प्रदेश का बुलंदशहर पीएम मोदी के लिए काफी शुभ माना जाता है। बता दें कि ठीक 10 साल पहले 2014 के लोकसभा के चुनावों में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनावों का सियासी बिगुल बुलंदशहर से ही फूंका था। इसीलिए कहा जा रहा है कि 2014 की तरह प्रधानमंत्री बुलंदशहर को न सिर्फ शुभ मान रहे हैं बल्कि चुनावी जनसभाओं की शुरुआत भी यहीं से कर रहे हैं।

बुलंदशहर में कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डीएफसी) पर न्यू खुर्जा-न्यू रेवाड़ी के बीच डबल लाइन 173 किलोमीटर लंबे विद्युतीकृत खंड को दोनों स्टेशनों से मालगाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने मथुरा-पलवल खंड और चिपियाना बुजुर्ग-दादरी खंड को जोड़ने वाली चौथी लाइन भी राष्ट्र को समर्पित किया। ये नई लाइनें राष्ट्रीय राजधानी की दक्षिणी पश्चिमी और पूर्वी भारत तक रेल कनेक्टिविटी में सुधार करेंगी। इसके अलावा भी कई परियोजनाओं का उद्घाटन हुआ है। 

ये भी पढ़ें- आंध्र प्रदेश में कांग्रेस 'गंदी' राजनीति कर रही, आखिर क्यों भड़क गए सीएम जगन रेड्डी?

ये भी पढ़ें- ‘सिर्फ इन्हीं कुछ देशों में हो रहा इस्तेमाल’, दिग्विजय सिंह ने EVM पर फिर उठाए सवाल

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement