Wednesday, February 21, 2024
Advertisement

23 सितंबर को वाराणसी जाएंगे PM मोदी, शानदार क्रिकेट स्टेडियम समेत देंगे कई सौगातें

पीएम नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को वाराणसी दौरे पर जाने वाले हैं। इस दौरान वे राजातलाब में बनने जा रहे अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे। साथ ही वे आवासीय विद्यालयों का उद्घाटन भी करने वाले हैं। साथ ही पीएम मोदी कई अन्य कार्यक्रमों में भी भाग लेंगे।

Reported By : Devendra Parashar Edited By : Avinash Rai Updated on: September 21, 2023 10:48 IST
PM narendra modi to lay the foundation stone of the International Cricket Stadium in Varanasi- India TV Hindi
Image Source : PTI वाराणसी दौरे पर जाने वाले हैं पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को वाराणसी दौरे पर जाने वाले हैं। इस दौरान दोपहर लगभग 1.30 बजे पीएम मोदी वाराणसी में बन रहे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे। इसके बाद करीब 3.15 बजे प्रधानमंत्री रुद्राक्ष अंतरराष्ट्रीय सहयोग एवं कन्वेंशन सेंटर पहुंचेंगे, जहां काशी संसद सांस्कृतिक महोत्सव में वो भाग लेंगे। बता दें कि इस दौरान पूरे उत्तर प्रदेश में बने 16 अटल आवासीय विद्यालय का भी प्रधानमंत्री मोदी उद्घाटन करने वाले हैं। बता दें कि लंबे समय से वाराणसी में स्टेडियम का इंतजार अब खत्म होने वाला है। विश्व स्तरीय खेल बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिहाज से इस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है, जो अपने आप में अत्याधुनिक होगा। 

वाराणसी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम की खासियत

वाराणसी का यह क्रिकेट स्टेडियम वाराणसी के राजातालाब में बनने वाले आधुनिक क्रिकेट स्टेडियम होगा जिसे 30 एकड़ की भूमि पर विकसित किया जा रहा है। साथ ही इसके निर्माण में 450 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस स्टेडियम की विषयगत वास्तुकला भगवान शिव से प्रेरणा लेती है, जिसमें अर्धचंद्राकार छत के कवर, त्रिशूल के आकार की फ्लड लाइट, घाट की सढ़ियों पर आधारित बैठने की व्यवस्थु, बेलपत्र के आकार की धातु की चादरों में डिजाइन विकसित किए गए हैं। बता दें कि इस स्टेडियम में एक साथ 30 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था होगी। 

आवासीय विद्यालयों का होगा उद्घाटन

वहीं राज्य में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की पहुंच सभी तक हो सके, इसके लिए राज्यभर में 1115 करोड़ रुपये की लागत से कुल 16 अटल आवासीय विद्यालयों की शुरुआत की गई है। बता दें कि ये आवासीय विद्यालय मजदूरों, निर्माण श्रमिकों और कोविड 19 के दौरान अनाथ हुए बच्चों के लिए शुरू किया गया है। इसका उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना और बच्चों का समग्र विकास में मदद करना है। प्रत्येक स्कूल को 10-15 एकड़ की जमीन पर बनाया गया है। इसमें कक्षाएं, खेल मैदान, प्ले ग्राउंड, मनोरंजन क्षेत्र, एक मिनी सभागार, छात्रावास परिसर, मेस और कर्मचारियों के आवासीय फ्लैट हैं। इन प्रत्येक आवासीय विद्यालयों में 1000 छात्रों को समायोजित करने का इरादा है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement