Friday, April 26, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश की स्वार और छानबे सीट पर उपचुनावों का ऐलान, 10 मई को वोटिंग, 13 मई को नतीजे

स्वार विधानसभा सीट सपा विधायक अब्दुल्ला आजम की सदस्यता जाने पर खाली हुई है, जबकि अपना दल (एस) के विधायक राहुल कोल का निधन हो जाने से छानबे सीट रिक्त हो गई थी।

Ruchi Kumar Reported By: Ruchi Kumar
Published on: March 29, 2023 14:58 IST
आजम के बाद बेटे अब्दुल्ला - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO आजम के बाद बेटे अब्दुल्ला

उत्तर प्रदेश के स्वार और छानबे विधानसभा सीटों के लिए चुनाव आयोग ने उपचुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग के मुताबिक, रामपुर जिले की स्वार और मिर्जापुर की छानबे सीटों पर 10 मई को वोट डाले जाएंगे। इन सीटों पर वोटों की गिनती 13 मई को की जाएगी। बता दें कि स्वार विधानसभा सीट सपा विधायक अब्दुल्ला आजम की सदस्यता जाने पर खाली हुई है, जबकि अपना दल (एस) के विधायक राहुल कोल का निधन हो जाने से  छानबे सीट रिक्त हो गई थी।

13 अप्रैल को जारी होगा उपचुनाव का नोटिफिकेशन

चुनाव आयोग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, इन दोनों सीटों पर उपचुनाव के लिए 13 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी होगा। नामांकन का आखिरी तारीख 20 अप्रैल होगी जबकि 21 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। उम्मीदवार 24 अप्रैल को अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। इन दोनों सीटों पर विधानसभा उपचुनावों के लिए 10 मई को वोट डाले जाएंगे जबकि वोटों की गिनती 13 मई को होगी। पिछले चुनावो में स्वार सीट पर समाजवादी पार्टी के अब्दुल्ला आजम ने परचम लहराया था जबकि छानबे सीट पर अपना दल (एस) राहुल कोल ने जीत दर्ज की थी।

MVA की भविष्यवाणी, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद महाराष्ट्र में लगेगा राष्ट्रपति शासन

कर्नाटक विधानसभा चुनावों के साथ ही होंगे उपचुनाव

बता दें कि यूपी के उपचुनाव कर्नाटक विधानसभा चुनाव के साथ ही संपन्न होंगे। कर्नाटक में भी 10 मई को मतदान होगा और 13 मई को चुनावों के नतीजे आएंगे। यहां चुनावों की अधिसूचना 13 अप्रैल को जारी होगी, नामांकन दाखिल करने की आखिरी तिथि 20 अप्रैल है तथा नामांकन 24 अप्रैल तक वापस लिए जा सकते हैं। राज्य में एक चरण में 10 मई को मतदान होगा और 13 मई को मतगणना होगी। कर्नाटक में कुल 224 विधानसभा सीटे हैं। भारतीय जनता पार्टी सत्ता में हैं और कांग्रेस मुख्य विपक्षी दल की भूमिका में है। जनता दल (सेक्युलर) प्रदेश में तीसरी बड़ी राजनीतिक ताकत है।

अयोध्या धाम के दर्शन के लिए शुरू हुई हेलीकॉप्टर सेवा, जानें टाइमिंग और किराया

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement