Monday, April 29, 2024
Advertisement

यूपी: मथुरा में नवरात्रि के पहले दिन कुट्टू के आटे की पकौड़ी खाना पड़ा महंगा, कई लोग बीमार

यूपी के मथुरा में पकौड़ी खाना कई लोगों की सेहत के लिए महंगा पड़ गया। नवरात्रि के पहले दिन इन्हें खाने से कई लोग बीमार पड़ गए। लोगों को अलग-अलग हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: April 11, 2024 0:04 IST
Pakauri- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE PIC कुट्टू के आटे की पकौड़ी खाना पड़ा महंगा

मथुरा: यूपी के मथुरा से एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है। यहां नवरात्रि के पहले दिन कुट्टू के आटे की पकौड़ी खाने से कई लोग बीमार हो गए हैं। इन लोगों की हालत इतनी ज्यादा बिगड़ गई कि उन्हें अलग-अलग हॉस्पिटल में एडमिट करवाना पड़ा। 

क्या है पूरा मामला?

यूपी के मथुरा जिले में नवरात्रि के पहले दिन व्रत के दौरान कुट्टू के आटे की पकौड़ी एवं पूड़ी खाने से दर्जनों लोग बीमार हो गये। प्रशासन ने यह जानकारी दी। जिलाधिकारी कार्यालय से दी गयी जानकारी में बताया गया कि मामला सामने आने के बाद कुट्टू का आटा बेचने वाले दुकानदारों के यहां छापेमारी करते हुए कई नमूने लेकर जांच के लिए भेजे गये हैं और संबंधित थानों में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है।

जिला प्रशासन के अनुसार, जिले में कई स्थानों पर कुट्टू के आटे से बने व्यंजन खाकर व्रती लोग बीमार हो गए और उन्होंने उल्टी, मिचली, उबकाई एवं दस्त की शिकायत की। प्रशासन ने बताया कि उन्हें अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया। फिलहाल इनकी संख्या तीन दर्जन तक बताई जा रही है, जो ज्यादा भी हो सकती है।

मंगलवार से चैत्र नवरात्रि प्रारंभ हो गये हैं। जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने जिला अस्पताल में भर्ती मरीजों का निरीक्षण करने के बाद बताया कि इनमें से कुल 14 लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराए जाने की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि प्रशासन अन्य जगहों से बीमार पड़ने वाले लोगों की जानकारी जुटा रहा है। 

कुमार ने बताया कि अस्पताल में इन सभी का इलाज किया जा रहा है और अब वे खतरे से बाहर हैं। अधिकारी ने बताया कि खबर मिली थी कि मंगलवार को विकास नगर, महेंद्र नगर एवं द्वारिकेश नगर में कुछ लोगों को कुट्टू के आटे से बने व्यंजन खाने से विभिन्न प्रकार की समस्याएं हुईं, जिन्हें सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया। उनका उपचार जारी है और अब वे ठीक हैं। सिंह ने बताया कि प्रशासन ने ऐसे सभी स्थानों पर स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजी हैं तथा जरूरत पड़ने पर लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा, खाद्य एवं औषधि विभाग भी इस प्रकार के व्यंजनों के नमूने जांच के लिए एकत्र कर रहा है।

जिलाधिकारी ने बताया कि ऐसा लगता है कि कुट्टू के आटे की गुणवत्ता ठीक नहीं थी। उन्होंने बताया कि प्रशासन ऐसे सभी दुकानदारों के खिलाफ कानूनी रूप से कठोरतम कार्रवाई करेगा। उनके अनुसार द्वारिकेश नगर के मामले में जिस दुकानदार के यहां से कुट्टू का आटा खरीदा गया था, उसके विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें: 

दुनियाभर के देशों में वेजिटेरियन लोगों की संख्या कितनी है?

दिल्ली: वाहन चोरी के 30 मामलों में शामिल था ये कपल, पुलिस ने दबोचा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement