Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

यूपी में मदिरा शौकीनों के लिए दुख भरी खबर, आज से महंगी हो गई शराब, जानिए कितने बढ़े दाम

उत्तर प्रदेश में शराब की कीमतों में 10 प्रतिशत बढ़ोत्तरी की गई है। 1 अप्रैल 2023 से सभी ब्रांड की अंग्रेजी और देसी शराब व बीयर के दामों में 10 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: April 01, 2023 14:03 IST
Up liquor price hike- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO यूपी में बढ़ गई हैं शराब की कीमतें

उत्तर प्रदेश: मदिरा के शौकीनों के लिए दुख भरी खबर है। यूपी में ए अप्रैल 2023 से अंग्रेजी और देसी शराब व बीयर के दाम बढ़ गए हैं। शराब के दामों  में आज से 10 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई है। जानकारी के मुताबिक यूपी में नई आबकारी नीति के तहत लाइसेंस फीस में 10 फ़ीसदी की वृद्धि के बाद सभी ब्रांड्स के अंग्रेजी, देसी और बीयर के दाम बढ़ गए हैं। देसी शराब के पव्वे की कीमतों में 5 रुपये तक वृद्धि की गई है जबकि, अंग्रेजी शराब के पॉपुलर ब्रांड पर 10 रुपये की वृद्धि की गई है। इसके साथ ही बीयर के दाम भी 5 रुपये से लेकर 7 रुपये तक बढ़ गए हैं।

शराब की कीमतें बढ़ाने के पीछे ये है वजह

दरअसल, शराब के दाम बढ़ने की वजह ये है कि इस बार आबकारी विभाग ने राजस्व का लक्ष्य 45 हजार करोड़ रखा है। जनवरी में नई आबकारी नीति को यूपी कैबिनेट में मंजूरी दी गई थी, जिसके तहत शराब विक्रेताओं को पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में इस बार देशी और अंग्रेजी शराब तथा बीयर के दामों में 10 प्रतिशत अधिक बिक्री करनी होगी। इसके साथ ही मॉडल शॉप पर शराब की कीमतें दो लाख रुपये से बढ़ाकर अब तीन लाख रुपये निर्धारित की गई हैं।

शराब की दुकानें खुलने और बंद होने का समय नहीं बदला

यूपी में शराब की दुकानों के खुलने और बंद होने का समय पुराना ही रहेगा लेकिन विशेष मौकों पर सरकार की अनुमति मिले तो दुकानें  देर रात तक खुल सकती है। इसके अलावा गाजियाबाद, नोएडा और लखनऊ नगर निगम क्षेत्र के पांच किलोमीटर के दायरे में पड़ने वाले होटल और क्लब्स में भी शराब के लाइसेंस फीस में बढ़ोत्तरी की गई है।

ये भी पढ़ें:

"जिलाधिकारी को ट्रेनिंग की जरूरत", हमीरपुर डीएम को हाईकोर्ट से क्यों लगी फटकार

अधूरा रह जाएगा योगी का सपना? फिल्म सिटी के टेंडर पर फिर किसी ने नहीं लगाई बोली

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement