Saturday, May 04, 2024
Advertisement

यूपी: स्वार और छानबे विधानसभा सीट पर कल होगा उपचुनाव, आजम खान की प्रतिष्ठा दांव पर

दोनों सीट पर बीजेपी के सहयोगी अपना दल (एस) और समाजवादी पार्टी में सीधा मुकाबला है। बीएसपी ने इस चुनाव में अपना उम्मीदवार नहीं उतारा है जबकि कांग्रेस सिर्फ छानबे सीट पर चुनाव लड़ रही है।

Ruchi Kumar Reported By: Ruchi Kumar
Published on: May 09, 2023 20:19 IST
आजम खान- India TV Hindi
Image Source : फाइल आजम खान

उत्तर प्रदेश में कल रामपुर की स्वार और मिर्जापुर की छानबे विधान सभा सीट पर  उपचुनाव होगा। दोनों सीट पर बीजेपी के सहयोगी अपना दल (एस) और समाजवादी पार्टी में सीधा मुकाबला है। बीएसपी ने इस चुनाव में अपना उम्मीदवार नहीं उतारा है जबकि कांग्रेस सिर्फ छानबे सीट पर चुनाव लड़ रही है। 

आज़म खान के बेटे अब्दुल्ला को सजा मिलने के बाद खाली हुई स्वार सीट

स्वार सीट आज़म खान के बेटे अब्दुल्ला को एक मामले में सज़ा होने पर सदस्यता रद्द होने के बाद खाली हुई है। छानबे सीट अपना दल (एस) विधायक राहुल कोल के निधन के बाद खाली हुई है। यहां राहुल कोल की पत्नी रिंकी कोल अपना दल एस से उम्मीदवार है।

आजम खान ने स्वार सीट पर पूरी ताकत झोंकी

स्वार सीट जीतने के लिये आज़म खान ने पूरी ताकत लगा रखी है। इससे पहले रामपुर की सदर सीट बीजेपी जीत चुकी है। पिछले साल अदालत से सजा मिलने के बाद आज़म खान की सदस्यता खत्म हो गई थी और रामपुर सदर में हुए उपचुनाव में बीजेपी के आकाश सक्सेना विधायक बन गए थे।

कभी रामपुर में आजम खान का चलता था सिक्का 

अब रामपुर की स्वार सीट पर उपचुनाव में सपा ने अनुराधा चौहान को उम्मीदवार बनाया है।अनुराधा का मुकाबला बीजेपी के सहयोगी अपना दल (एस) के  शफीक अहमद अंसारी से है।कभी रामपुर में आजम खान का सिक्का चलता था।अब रामपुर की पांच विधान सभा सीट में तीन बीजेपी के पास और एक समाजवादी पार्टी के पास है। स्वार से अब्दुल्ला आज़म 2017 और 2022 में विधान सभा चुनाव जीत चुके है। शफ़ीक़ अंसारी पसमंदा मुसलमान हैं। अब अगर यहां समाजवादी पार्टी हारती है तो ये आज़म ख़ान के लिए बहुत बड़ा झटका होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement