Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सरकारी अधिकारी को पहले जबरन कबूल कराया इस्लाम धर्म, फिर दोबारा करा दी शादी

इस मामले में पुलिस ने नायब तहसीलदार समेत पांच लोगों और करीब छह अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने कहा कि मौदाहा में एक स्थानीय मस्जिद के मौलवी सहित उनमें से दो को हिरासत में लिया गया है।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: December 28, 2023 7:50 IST
Uttar Pradesh- India TV Hindi
Image Source : सांकेतिक तस्वीर नायाब तहसीलदार की दोबारा करा दी शादी

हमीरपुर: उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिला प्रशासन में उस वक़्त हडकंप मच गया, जब उनके पास शिकायत आई कि एक प्रशासनिक अधिकारी को मुस्लिम बनाकर जबरन शादी करवा दी गई। शिकायत पत्नी ने की और शिकायत में बताया कि उसके पति का जबरन इस्लाम में धर्मांतरण कराकर एक मुस्लिम महिला से शादी करा दी गई है जिसके बाद यहां शहर कोतवाली क्षेत्र पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की है। 

मौदहा तहसील में नायब तहसीलदार के पद पर तैनात

कानपुर नगर के हनुमंत विहार की रहने वाली आरती गुप्ता ने पुलिस को दी शिकायत में कहा है कि उसके पति आशीष कुमार गुप्ता हमीरपुर की मौदहा तहसील में नायब तहसीलदार के पद पर तैनात हैं और आशीष करीब चार महीने से घर नहीं आये हैं। पुलिस के मुताबिक, आशीष कुमार गुप्ता का अब तक पता नहीं चल सका है। पुलिस के मुताबिक, आरती ने अपनी शिकायत में कहा कि उनके पति का जबरन इस्लाम में धर्मांतरण करा दिया गया है और रुखसार नाम की एक मुस्लिम महिला से शादी करा दी गई है।

पांच लोगों और करीब छह अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज 

पुलिस ने कहा कि नायब तहसीलदार समेत पांच लोगों और करीब छह अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने कहा कि मौदाहा में एक स्थानीय मस्जिद के मौलवी सहित उनमें से दो को हिरासत में लिया गया है। आरती गुप्ता ने पुलिस से कहा कि उसके पति का रुखसार नामक एक महिला से सम्बन्ध है। महिला का आरोप है कि रुखसार के पिता, मौसा मुन्ना और मौदहा में एक स्थानीय मस्जिद के मौलवी बाबू आढ़ती तथा चार-पांच अन्य लोगों ने गत 24 दिसंबर को आशीष का जबरन धर्म परिवर्तन करवाया और आशीष ने रुखसार से अनैतिक रूप से निकाह किया। 

पुलिस के एक बयान के मुताबिक, इस सिलसिले में भारतीय दंड विधान और उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम की सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। स्थानीय लोगों के मुताबिक, आशीष मौदहा कस्बे की एक मस्जिद में नमाज पढ़ने भी जा रहे थे। मस्जिद के मुअज्जिन मुहम्मद मुश्ताक ने बताया कि एक अज्ञात शख्स नमाज़ पढ़ने के लिये मस्जिद आ रहा था। 

उन्होंने बताया कि उसने अपना नाम मुहम्मद यूसुफ बताया था और उसने खुद को कानपुर का रहने वाला और मौदहा का नायब तहसीलदार बताया तो उन्होंने इसकी सूचना अधिकारियों को दी थी। तहसीलदार बलराम गुप्ता ने बताया आशीष गुप्ता के मस्जिद में नमाज़ पढ़ने के दावे को सत्यापित नहीं किया जा सका है। जांच के तहत मौदहा के स्थानीय लोगों के बयान दर्ज किए गए हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement