Saturday, April 20, 2024
Advertisement

अहमदाबाद के युवक ने किया देश का नाम रोशन, बर्पी पुलअप्स कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

रणवीर रमेशभाई लूणी नाम के लड़के ने महज 59 सेकेंड में 25 बर्पी पुलअप्स कर वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है।वह देश का पहला युवक है जिनसे ये रिकॉर्ड बनाया है।

Nirnay Kapoor Written by: Nirnay Kapoor @nirnaykapoor
Updated on: August 28, 2020 16:56 IST
burpees pull ups- India TV Hindi
Image Source : NIRNAY KAPOOR बर्पीज पुलअप्स में बनाया रिकॉर्ड

2020 का ये साल वैसे तो चैलेंजिंस से भरा साल है लेकिन कुछ लोग है जो इस समय का सदुपयोग कर ऐसे चैलेंजिस उठा रहे है। जिससे वो अपना ही नहीं देश का और गुजरात का नाम दुनियाभर में रोशन कर रहे है। ऐसा ही एक लड़का है रणवीर रमेशभाई लूणी। जिसने महज 59 सेकेंड में 25 बर्पी पुलअप्स कर वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है। गौरतलब है की गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में बर्पी पुलअप्स में स्थान प्राप्त करने वाला रणवीर देश का पहला युवक है।

र्पी पुलअप्स वैसे आम लोगों के लिए अनजान नाम होगा लेकिन कसरत करने वालों के लिए ये नाम नया नहीं है। बर्पी पुलअप्स दो अलग अलग मोशन में होने वाली एक कठिन कसरत है। रणवीर ने इसके लिए काफी समय से तैयारियां करनी शुरू कर दी थी और पिछले साल सितम्बर महीने में उसने पहलीबार गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की ऑफिस में अपनी इस एक्सरसाइज को लेकर जानकारी दी थी और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी के साथ अर्जी भी की थी। गिनीज़ बुक की टीम द्वारा इस अर्जी को स्वीकृति देने के बाद रणवीर ने अपनी तैयारियां भी बढ़ा दी थी।

उसे जून महीने में वर्ल्ड रिकॉर्ड का सबूत देना था। जिसको लेकर रणवीर ने पहले के रिकार्ड्स की जांच की और 24 बरपी पुलअप्स करने की प्रैक्टिस शुरू कर दी। प्रैक्टिस के चलते वो एक मिनट में 24 बर्पी पुलअप्स करने वाला लेकिन परीक्षा की अंतिम घड़ी नजदीक आने के कुछ ही समय पहले उसे पता चला की जर्मनी के एक युवक ने 24 बर्पी पुलअप्स कर एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है। मगर यह खबर रणवीर की हिम्मत तोड़ नहीं पाई बल्कि उसका हौसला और बढ़ गया। उसने एक ही सप्ताह के बाद स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ़ गुजरात की टीम के सदस्यों की हाजरी में 59 सेकंड्स में 25 बर्पी पुलअप्स कर एक नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया।

पर हाँ, इस विश्व रिकॉर्ड के लिए जितनी मेहनत रणवीर ने की है उतनी ही मेहनत उसके परिवार और ट्रेनर ने भी की है। जब रणवीर ने दो साल पहले अपने पिता रमेशभाई लूणी को अपने सपने के बारे में बताया तो उन्होंने उसे सभी सुविधाएँ देने का वचन दिया और रणवीर के ट्रेनर प्रग्नेश पटेल ने भी उसका यह सपना साकार करने के लिए उसे एक्सरसाइज से लेकर डाइट तक सभी तैयारियां करने में पूरी तरह से मदद की। यहाँ तक की रणवीर ने इस पूरे समयकाल के लिए ऐसी चीजों से परहेज़ कर लिया जिसमे शुगर हो और आखिरकार उसकी मेहनत रंग लाई।

गौरतलब है की गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स ने रणवीर को सर्टिफिकेट भी दे दिया है और अब रणवीर अपना अगला गोल सेट करने और उसके लिए तैयारियां करने में जुट गया है। मुमकिन है अगले साल रणवीर एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ फिर एक बार दुनिया में छा जाए।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement