1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. वायरल न्‍यूज
  4. न्‍यूज
  5. अब करके देखो! इस शहर में पब्लिक प्लेस पर टॉयलेट करने वाले अब साक्षात देखेंगे अपनी हरकत

अब करके देखो! इस शहर में पब्लिक प्लेस पर टॉयलेट करने वाले अब साक्षात देखेंगे अपनी हरकत

शहर की दीवारों को टॉयलेट समझने वालों को अब तुरंत अपनी शर्मनाक हरकत का दीदार करना होगा। बेंगलूरू नगर पालिका ने ऐसे लोगों के लिए शानदार आइडिया निकाला है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 17, 2020 13:45 IST
toilet mirror in bangaluru- India TV Hindi
बेंगलूरू में टॉयलेट करने से रोकने के लिए लगवाए जा रहे आईने

बेंगलूरू नगर निगम का एक शानदार आइडिया इन दिनों सोशल मीडिया पर जबरदस्त तरीके से वायरल हो रहा है। शहर का नगर निगम शहर की दीवारों को लेकर परेशान था जिन्हें लोग टॉयलेट करके करके गंदा कर रहे थे। कई बार साफ सफाई औऱ अनेक तरह की चेतावनियों के बावजूद लोग इन दीवारों को पेशाब करके गंदा कर डालते थे। इस परेशानी से निजात पाने के लिए नगर निगम ने एक शानदार आइडिया लगाया जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

दरअसल नगर निगम ने उन सभी जगहों पर बड़े बड़े मिरर यानी आइने लगवा दिए हैं। यानी जो भी व्यक्ति इन जगहों पर पेशाब करने की जुर्रत करेगा वो आईने में अपनी कारगुजारी को साक्षात देख सकेगा औऱ शर्मिंदा हो जाएगा। नगर निगम के इस शानदार जुगाड़ की हर जगह तारीफ हो रही है और हो सकता है कि अन्य शहरों में भी ऐसी अनोखी तरकीब लागू की जा सके। 

बृहत बेंगलूरू महानगर पालिका अपने शहर की सार्वजनिक दीवारों को लेकर परेशान थी, दूसरी ओर स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में अपनी रेंकिंग सुधारने का भी प्रेशर था। ऐसे में इस तरकीब के जरिए इस परेशानी से छुटकारा पाने की कोशिश की गई है। नगर पालिका के कमिश्नर बीएच अनिल कुमार ने कहा कि बोर्ड की बैठक में इस योजना पर सबकी सहमति बनी और ये कारगर साबित होने लगा है। उन्होंने कहा कि ये आदमकद आइने शहर की हर उस दीवार पर लगाए जाएंगे जो लोगों द्वारा लघुशंका के लिए इस्तेमाल की जा रही है। 

इतना ही नहीं इन आदमकद आइनों के साथ बड़े बड़े क्यूआर कोड भी लगाए गए हैं जो लोगो को नजदीक के पब्लिक टॉयलेट का डायरेक्शन बताएंगे। यानी अगर आपको लघुशंका लगी है तो इन नजदीक टायलेट्स को इस्तेमाल कर सकते हैं। 

पहले चरण में ये आइने केआर मार्केट,  बालेकुनद्री सर्कल, ईएसआई कंपाउंड(इंदिरा नगर), कोरमंगला के ज्योति निवास कॉलेज और चर्च स्ट्रीट पर लगवाए गए हैं। जब यहां ठीठ लोग लघुशंका के लिए आएंगे तो सबसे पहले उन्हें अपनी ही शर्मनाक तस्वीर दिखाई देगी औऱ वो  लज्जित होंगे। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Viral News News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन
Write a comment