Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

लॉकडाउन में प्रदूषण कम होने से नोएडा के लोगों को दिख रहा है बुर्ज ख़लीफ़ा, क्या है माजरा?

हाल ही में पंजाब के जालंधर में घर की एक छत से धौलाधर की पर्वत श्रृंखला का शानदार दृश्य देखा गया था। इसके बाद हिमाचल प्रदेश में हिमालय पर्वत का एक हिस्सा जो कि बर्फ से ढका हुआ था उसे भी लोग अपने घरों से देख पाए।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Published on: April 06, 2020 22:53 IST
Nature Is Healing- India TV Hindi
Nature Is Healing

घातक कोरोना वायरस के बढ़ते क़हर को देखते हुए भारत सरकार ने देश में 21 दिन के लिए लॉकडाउन घोषित कर दिया है। इस लॉकडाउन की वजह से कोई भी व्यक्ति अपने घर से बिना ज़रूरी काम के घर से बाहर नहीं निकल पा रहा है। जिससे सड़कों पर शांति पसरी हुई है। इसी शांति के साथ-साथ देश में प्रदूषण की मात्रा में भारी गिरावट आई है। लॉकडाउन के कारण भारत में प्रदूषण पैदा करने वाली ऑटोमोबाइल और कई औद्योगिक इंडस्ट्री को बंद कर दिया गया है। जिससे आसमान, नदियां और सड़कें सभी पहले से साफ़-सुथरे दिखाई दे रहे हैं। 

हाल ही में पंजाब के जालंधर में घर की एक छत से धौलाधर की पर्वत श्रृंखला का शानदार दृश्य देखा गया था। इसके बाद हिमाचल प्रदेश में हिमालय पर्वत का एक हिस्सा जो कि बर्फ से ढका हुआ था उसे भी लोग अपने घरों से देख पाए। सिर्फ जालंधर ही नहीं बल्कि दिल्ली और मुंबई जैसे कई अन्य शहरों में भी प्रदूषण का स्तर कम हो गया है। कई जगहों पर देखा गया कि लोग घरों के अंदर बंद हैं और जानवरों ने सड़कों पर क़ब्ज़ा जमा लिया है। मोर से लेकर हाथी तक हर तरह के जानवर देश-विदेश में सड़कों पर देखे जा रहे हैं।असल में देखा जाए तो कहा जा सकता है कि उन सड़कों के असली हक़दार लोगों के घरों में बंद होने से वापस अपनी जगह पर आ गए हैं।

इसी के साथ सोशल मीडिया पर भी प्रदूषण कम होने की कई फ़ेक तस्वीरें मीम के रूप में शेयर की जा रही हैं। एक व्यक्ति ने लिखा कि- “ प्रदूषण न होने के कारण मैं आज नोएडा से बुर्ज खलीफा देख सकता हूं।“

दूसरे व्यक्ति ने लिखा- “झारखंड से बैंकॉक का नजारा।”

एक यूजर ने तो हद कर दी उसे तो अपनी बालकनी से भगवान दिखने लगे

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement