1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. वायरल न्‍यूज
  4. न्‍यूज
  5. थाइलैंड के एक्टर ने बताये कोरोना वायरस से बचने के आसान तरीके

थाइलैंड के एक्टर ने बताये कोरोना वायरस से बचने के आसान तरीके

थाईलैंड के एक्टर ने बड़े ही दिलचस्प तरीके से लोगों को।कोरोना वायरस से बचने के लिए जागरूक किया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 19, 2020 13:48 IST
कोरोना वायरस से बचने...- India TV
कोरोना वायरस से बचने के आसान तरीके 

कोरोना वायरस से बचने के लिए हर देश नए नए तरीक़े अपना रहा है। सरकार लोगों को घर में ही रहने की सलाह दे रही है। कई सिलेब्रिटीज़ नयी पहल कर रहें हैं और अपने फ़ैन्स को कोरोना वायरस से बचने के जानकारियां दे रहे हैं।

ऐसे में थाइलैंड के ऐक्टर ‘साराविट सुबुन’ ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कोरोना वायरस से बचने के लिए कुछ तरीक़े आने फ़ैन्स के साथ शेयर किये हैं। उन्होंने लोगों को इस तरीक़े को समझाने के लिये बताया है करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहि। इस तरीक़े से आप लोगों से आसानी से दूरी बनाए रख सकते हैं।

1) ऐक्टर ने पहली तस्वीर में दरवाज़ा खोलने के तरीक़े को समझाया है। उन्होंने बताया है कि अगर आप दरवाज़े को हाथ लगाकर खोलेंगे तो आप वायरस की चपेट में आ जाएंगे। लेकिन अगर दरवाज़े को पीठ से धक्का मारेंगे तो आपको दरवाज़े को हाथ भी नहीं लगाना पड़ेगा और आप वायरस से जाएँगे।

2) ऐक्टर ने मुंह पर लगे मास्क को निकालने के लिए भी एक अलग ही तरीक़ा समझाया है। उन्होंने तस्वीर के ज़रिये बताया कि मुंह पर लगे मास्क को निकालने के लिए मास्क को आगे से छूने की ज़रूरत नहीं है। इसकी जगह आप मास्क के बैंड को कान के पीछे से पकड़ कर आसानी से निकाल सकते हैं।

3) अगर आपको खांसी-ज़ुकाम है तो सबसे पहले आप मास्क पह ताकि दूसरे लोगों को आपकी बीमारी ना लगे। खांसने या छींकने पर आप अपने मुंह पर लगे मास्क के अंदर से ही छींके ना की मास्क को खोलकर छींके। इससे आप अपनी और अपने आस पास वालों की सुरक्षा कर सकते हैं।

4) अगर आपको मॉल जाना है तो आप किसी भी पब्लिक जगह पर ऐसी चीज़ ना छुएं, जिसे सब छूते हैं। उस पर कोरोना वायरस हो सकता है।

5) लिफ़्ट में जाते समय लिफ़्ट के बटन को अपने हाथों से ना दबाएं। क्योंकि हर ऐसी चीज़ जिसका इस्तेमाल सब करते हैं उस पर कोरोना वायरस हो सकता है। तो आप अपनी कोहनी के इस्तेमाल से लिफ़्ट का बटन दबाएं। क्योंकि हाथ से बटन दबाने पर आप अपने हाथ अपने मुंह, नाक, आंख़ या किसी और व्यक्ति को लगा सकते हैं। लेकिन कोहनी से बटन दबाने पर आपको कोई नुक़सान नहीं होगा।

 

 

 

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Viral News News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X