Thursday, May 16, 2024
Advertisement

गरीबी में दिन काट रहे हैं दुनिया के बड़े-बड़े अरबपति, AI ने बनाई तस्वीरें

इन तस्वीरों को बनाने में AI की मदद ली गई है। दुनिया के बड़े-बड़े अरबपतियों की कल्पना हम और आप तो नहीं कर सकते लेकिन AI बॉट जरूर कर सकता है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: April 10, 2023 14:35 IST
डोनाल्ड ट्रम्प और मार्क जुकरबर्ग।- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM डोनाल्ड ट्रम्प और मार्क जुकरबर्ग।

क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया के सबसे अमीर लोग अचानक से गरीब हो जाएंगे तो कैसा होगा उनका हुलिया। क्या होगा जब वह सड़क पर आ जाएंगे। इतने गरीब हो जाएं कि कल तक जो लोग पैसे पानी की तरह बहाते थे वह आज दुनिया के सामने भीख मांगने लगे। ऐसी स्थिति में वह अपने गुजारा के लिए क्या करेंगे इसका अनुमान लगाना थोड़ा मुश्किल है। इन शख्सों की गरीबी भी हम ठीक से नहीं सोच पा रहे होंगे क्योंकि हमेशा से इन्हें हमने दौलत इकट्ठा करते ही देखा है। लेकिन सोशल मीडिया पर हाल में ही एक आर्टिस्ट ने AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से इनकी काल्‍पन‍िक तस्‍वीरें बनाई है। ये तस्वीरें धड़ल्ले से शेयर की जा रही हैं। इन तस्वीरों में अरबपतियों की ऐसी स्थिति देखकर आप भी चौंक जाएंगे। 

अरबपतियों को बनाया गरीब

इन तस्वीरों को आर्टिस्ट गोकुल पिल्लई ने बनाया है और इसे इंस्टाग्राम पर अपने अकाउंट @withgokul से शेयर किया है। आर्टिस्ट ने कैप्शन में लिखा- स्लमडॉग मिलेनियर्स, क्या मैंने इस लिस्ट में किसी को छोड़ा है? आर्टिस्ट ने अपनी काल्पनिक शक्तियों से एलन मस्क, बिल गेट्स, बर्नार्ड अरनॉल्ट, वॉरेन बफेट, मार्क जुकरबर्ग जैसे अरबपतियों को स्लम एरिया में रहते हुए दिखाया है। इन लोगों को फटे-पुराने कपड़ों में देख हैरानी हो रही है। इन अरबपतियों को आर्टिस्ट ने गरीब दिखाने के लिए किसी को कूबड़ तो किसी को दुबला-पतला बनाया है।

AI बॉट्स ने बनाई तस्वीरें

अरबपतियों की ऐसी इमेज हम खुद से तो नहीं सोच सकते लेकिन यह सारा खेल मशीन यानी AI बॉट्स का है। जब से चैट GPT बॉट आया है तब से बॉट्स की चर्चा जोरों पर है। तस्वीर बनाने वाले बॉट्स को आप जितने अच्छे से कमांड देंगे वह उतना ही अच्छी तस्वीर आपके सामने बनाकर रख देगा। यानी यहां पूरा खेल कमांड का है। इन तस्वीरों को AI बॉट्स की कैपेबिलिटी को दिखाने के लिए बनाया गया है। इसे किसी की भावनाओं को आहात करने के लिए नहीं बनाया गया है। इन तस्वीरों को देखने के बाद यूजर्स के तमाम प्रतिक्रियाएं भी सामने आ रही हैं। एक यूजर ने कमेंट कर लिखा- एलन मस्क अभी भी सबसे अमीर लग रहा है। ट्रंप की हालत देख कई लोगों ने बहुत ही अफसोस जताया है। 

ये भी पढ़ें:

मार्केट में आ गया नया समोसा, आलू की जगह भरी भिंडी, Video देख लोग रह गए दंग

ये है दुनिया का सबसे छोटा देश, जहां रहते हैं सिर्फ 27 लोग

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement