Saturday, May 18, 2024
Advertisement

प्रिंसिपल की अंग्रेजी देखकर दंग रह गए अधिकारी, आप भी जानकर नहीं रोक पाएंगे अपनी हंसी

भागलपुर के नवगछिया से एक मामला सामने आ रहा है। यहां प्रिंसिपल की अंग्रेजी देख आप भी हैरान रह जाएंगे। बुधवार को ब्लॉक डेवलपमेंट अधिकारी गोपाल कृष्णन प्राथमिक विद्यालय टोला खैरपुर कदवा पहुंचे थे। निरीक्षण के दौरान कई खामियां गड़बड़ियां मिलीं।

Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 17, 2022 23:41 IST
निरीक्षण के दौरान कई कमियां मिली- India TV Hindi
Image Source : TWITTER निरीक्षण के दौरान कई कमियां मिली

बिहार में लचर शिक्षा व्यवस्था को लेकर अक्सर सवाल उठते रहते हैं, चाहे बात व्यवस्था की हो या टीचरों की। लचर व्यवस्था की खबरें आए दिन चर्चा में रहती ही हैं। बिहार में एक प्रिंसिपल जी इन दिनों खूब चर्चा में हैं, बता दें कि वह अपने हिंदी, इंग्लिश और मैथ यानी गणित के ज्ञान के कारण चर्चा में बने हुए हैं। दरअसल, बिहार में ब्लॉक डेवलपमेंट अधिकारी एक स्कूल का निरीक्षण करने पहुंचे थे। निरीक्षण के दौरान प्रिंसिपल के ऑफिस पर अधिकारी की नजर गई जहां 'कार्यालय' को 'कार्यलल' लिखा हुआ था। इसे देख अधिकारी ने प्रिंसिपल के नॉलेज चेक करने के लिए कुछ सवाल पूछे, जिसका जवाब सुन अधिकारी खुद दंग रह गए।

भागलपुर का है मामला

दरअसल, ये मामला बिहार के भागलपुर जिले का है। जहां नवगछिया के कोसी पार पंचायत के खैरपुर कदवा के प्राथमिक विद्यालय की जांच करने नवगछिया BDO गोपाल कृष्णन पहुंचे थे। उन्होंने पंचायत में चल रहे कामकाज की जांच की। इसी दौरान वह स्कूल भी पहुंच गए।

BDO गोपाल कृष्णन चांय टोला खैरपुर कदवा पहुंचे, जहां उन्होंने प्रिंसिपल के ऑफिस में गलत तरीके से लिखा कार्यलल के बारे में पूछा, जिस पर प्रिंसिपल साहब ने कहा कि किसी बच्चे ने गलती से लिख दिया है। इसे सुधार करा दिया जाएगा। इसके बाद BDO गोपाल कृष्णन ने प्रिंसिपल से मैथ यानी गणित के कुछ प्रश्न पूछे। उन्होंने 50 को 2 से भाग (Divide) करने के लिए कहा, लेकिन काफी मशक्कत करने के बाद भी प्रिंसिपल साहब उत्तर नहीं दे सके। 

पवन को PON, ऑरेंज को लिखा ORIG

मैथ के सवाल न कर पाने वाले प्रिंसिपल की अगली परीक्षा इंग्लिश के ज्ञान की गई। जिसमें ऑरेंज की स्पेलिंग पूछी गई तो उन्होंने ORIG बताया। इतना ही नहीं हद तो तब हो गई जब उनसे उनका नाम पूछा गया और उसकी इंग्लिश में स्पेलिंग बताने के लिए कहा गया। जिस पर उन्होंने अपना नाम पवन बताया और स्पेलिंग PON बताया। इसके बाद अधिकारी ने प्रिंसिपल की जमकर क्लास लगाई।

मध्य विद्यालय पहुंचे BDO ने एक कमरे में खाद रखा देखा तो उसे तत्काल हटाने का निर्देश दिया। विद्यालय में मध्याह्न भोजन योजना से भी वे नाखुश दिखे। निरीक्षण के बाद पत्रकारों को जानकारी देते हुए कहा कि वे विद्यालयों की अव्यवस्था के खिलाफ वरीय पदाधिकारियों को रिपोर्ट करेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement