Friday, May 03, 2024
Advertisement

Google Maps लेकर आ रहा है अब तक का सबसे तगड़ा अपडेट, अब बचेंगे टोल के पैसे

गूगल मैप्स जल्द ही फीचर लॉन्च करने वाला है, ये गूगल मैप्स का सबसे बड़ा अपडेट होगा।

Jyoti Jaiswal Edited by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: April 06, 2022 14:08 IST
Google Maps NEW Feature- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NHAI गूगल मैप्स का सबसे तगड़ा फीचर

Highlights

  • गूगल मैप्स जल्द ही ये फीचर लॉन्च कर देगा
  • इस फीचर के आने से आप टोल के पैसे और अपना समय दोनों बचा सकेंगे

नई दिल्ली: गूगल मैप्स एक ऐसा एप है जिसके आने से हमें जगह-जगह गाड़ी रोककर रास्ता पूछने के झंझट से हमेशा के लिए मुक्ति मिल गई। ये एक ऐसा एप है जिसने हमारी लाइफ को इजी कर दी है, अब ये एप कुछ और ऐसे फीचर को लेकर आ रहा है जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे और ये आपका रास्ता और आसान कर देगा। आप जब कहीं पहली बार जाते हैं तो आपको पता नहीं होता है कि कहां कितना टोल लगेगा और कौन सा रास्ता टोल फ्री है और कौन से रास्ते में हमें टोल मिलेगा। अब गूगल मैप आपको पहले ही बता देगा कि रास्ते में कितने टोल पड़ेंगे और इन टोल में कितना टैक्स आपो चुकाना होगा। इससे एक और चीज आसान हो गई है कि आप बिना टोल वाला रास्ता भी चुन सकेंगे, इसमें गूगल मैप भी आपकी सहायता करेगा। आपको सेटिंग में Avoid Toll Tax विकल्प चुनना होगा। 

रूस-यूक्रेन वॉर: मालिक के शव के पास बैठा रहा वफादार कुत्ता, लोग बोले- इससे बुरा कुछ नहीं देखा

ये फीचर भारत के अलावा यूएस, जापान और इंडोनेशिया में लगभग 2,000 टोल सड़कों के लिए इसी महीने मिल जाएगा। आप एंड्रॉइड और आईओएस पर गूगल मैप्स एप पर टोल की कीमतें भी देख सकेंगे।

ये उन दिनों की बात है... जब स्टेज पर विराट ने गाया गाना तो हर कोई उनकी आवाज का हो गया दीवाना

Android और iOS यूजर्स के लिए 5 बड़ी बातें

  1. जल्द ही मैप शुरू करने से पहले ही अपने गंतव्य के लिए अनुमानित टोल मूल्य देखेंगे।
  2. Google मैप टोल पास या अन्य भुगतान विधियों का उपयोग करने की लागत, सप्ताह का कौन सा दिन है, साथ ही उस खास समय पर टोल की लागत कितनी होने की उम्मीद है आदि बातें भी आपको पहले से पता चल जाएंगी।
  3. जब कोई टोल-फ्री मार्ग उपलब्ध होता है, तब Google मैप आपको उस रास्ते को एक विकल्प के रूप में दिखाएगा।
  4. आपको बस अपने रूट और ऑप्शन देखने के लिए गूगल मैप पर अपने दिशा-निर्देशों के ऊपरी दाएं कोने में तीन बिंदुओं पर टैप करना है और  Avoid Toll Tax का चयन करना है।
  5. Google ने आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए ऐप्पल वॉच या आईफोन पर Google मैप का उपयोग करना आसान बनाने के लिए नए अपडेट भी जारी किए हैं। जिससे दिशा-निर्देश प्राप्त करना और भी आसान हो जाएगा। इसके अलावा, Apple वॉच उपयोगकर्ता जल्द ही सीधे अपनी वॉच से Google मैप पर दिशा-निर्देश प्राप्त कर सकेंगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement