Saturday, April 27, 2024
Advertisement

जानिए कैसे फ्री में ही चांद पर पहुंच गया पाकिस्तान? सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो

भारत ने बुधवार 23 अगस्त को चंद्रमा के दक्षिणी हिस्से पर लैंड करके इतिहास रच दिया। इस कारनामे के बाद पूरी दुनिया में भारत के चर्चे हो रहे हैं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: August 24, 2023 13:30 IST
Chandrayaan-3, ISRO- India TV Hindi
Image Source : FILE जानिए कैसे फ्री में ही चांद पर पहुंच गया पाकिस्तान?

Viral Video: 23 अगस्त को भारत का चंद्रयान-3 का लैंडर चांद की सतह पर लैंड कर गया। इसके साथ ही चांद के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला भारत पहला देश बन गया है। भारत के इस कदम को दुनियाभर में सराहा जा रहा है। वहीं इसी बीच सोशल मीडिया पर एक पाकिस्तानी शख्स की वीडियो वायरल हो रही है, जिसमें वह पहले से ही पाकिस्तान के चांद पर होने का दावा कर रहा है। 

सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा वीडियो 

वायरल वीडियो में पाकिस्तानी शख्स कहा रहा है कि भारत पैसे लगाकर चांद पर पहुंचा है, जबकि हम फ्री में ही वहां पहुंच गए हैं। इस दौरान वह कहता है कि चांद पर भी पानी नहीं हिया और यहां पाकिस्तान में भी नहीं। वहां गैस भी नहीं है और यहां भी गैस नहीं है। इसके साथ ही वह कहता है कि चांद पर भी बिजली नहीं है और पाकिस्तान में भी बिजली नहीं है। इस आधार वह वह कह रहा है कि पाकिस्तान तो पहले से ही चांद पर मौजूद है।

https://twitter.com/akhandbabaji/status/1694616725428555956?s=20

चंद्रयान के बाद नए मिशन में जुटा भारत 

वहीं अब चांद को फतह करने के बाद इसरो अपने नए मिशन में जुट गया है। इस बार भारतीय स्पेस एजेंसी सूरज को फतह करने के अभियान में लगेगी। इस मिशन के लिए सभी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। इसे ADITYA-L1 नाम दिया गया है। इसे 28 अगस्त को लॉन्च किया जाना था लेकिन अभी इसकी तारीख आगे बढ़ा दी गई है। अगर स्पेस में सभी स्थिति अनुकूल रहती हैं और लॉन्च राकेट पूरी तरह से तैयार हो जाता है तो सितंबर के पहले हफ्ते में सूरज को फतह करने के लिए भारत का आदित्य-एल1 अपने मिशन पर रवाना हो जाएगा। यह धरती और एल1 पॉइंट के बीच की दूरी लगभग पांच महीने में पूरी करेगा।

ये भी पढ़ें-

चंद्रयान-3 से अमेरिका को भी मिलेगी बहुत बड़ी मदद, NASA के चांद अभियान में होगा सहायक 

एकतरफ चांद पर पहुंचकर भारत ने बनाया रिकॉर्ड, तो यहां यूट्यूब, ट्विटर पर ISRO की पोस्ट ने बनाया अनोखा कीर्तिमान 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement