Thursday, May 02, 2024
Advertisement

गेमिंग की दुनिया और टॉप गेमर्स, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ग्लांस स्मार्ट लॉक स्क्रीन की लाइव स्ट्रीमिंग

आज कल ऑनलाइन गेम खेलने वालों की अलग ही दुनिया बन गई है। लोग इन गेम्स में अपना करियर भी बना रहे हैं। दुनिया में कई जगहों पर ऑनलाइन गेम के कॉन्टेस्ट भी आयोजित किए जाते हैं।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: July 07, 2023 19:00 IST
online Gaming- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA ऑनलाइन गेमिंग

आजकल तो सभी लोगों को ऑनलाइन गेम का खुमार लगा हुआ है। आदमी अपने रोज की जिंदगी से जब बोर होता है तो वह गेम खेलकर अपना मनोरंजन करता है। वैसे इस सेक्टर ने भी काफी तेजी से आपना छाप छोड़ा है। आजकल भारत में, ई-स्पोर्ट्स सेक्टर काफी फल-फूल रहा है। इस सेक्टर में पुरूषों तो दिलचसिपी लेते ही हैं अब महिलाओं ने भी इसमें अपना कमाल दिखाना शुरु कर दिया है। पूरी दुनिया में ऑनलाइन गेम के कई कॉन्टेस्ट आयोजित किए जाते हैं। इन कॉन्टेस्ट में कई लड़कियां अव्वल दर्जे की प्लेयर होती हैं। इसके अलावा वह अपने गेम परफॉर्मेंस को लाइव स्ट्रीम भी करती हैं जोकि अक्सर सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं। ग्लांस (Glance), यूट्यूब जैसे कई प्लेटफॉर्म है जो इन गेम्स के कनटेंट को बढ़ावा देते हैं। तो आइए आपको ऑनलाइन गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के बारे में बताते हैं।

गेमिंग और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग

ग्लांस (Glance) एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो स्मार्टफोन के लॉकस्क्रीन पर पूरी तरह से काम करता है। ये एंड्रॉयड स्मार्टफोन में प्री-इंस्टॉल प्लेटफॉर्म के रूप में ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ एंबेड होता है। जो यूजर्स के इंटरेस्ट के हिसाब से काम करता है और यूजर के च्वाइस के हिसाब से उनके सामने कन्टेंट को रखता है। ग्लांस में आपके सामने एक साथ 500 से ज्यादा गेम की लिस्ट होती है जिन्हें आप खेल सकते हैं। इसके अलावा आप अपने को अप टू डेट रखने के लिए न्यूज भी देख सकते हैं। इसके साथ जो भी वायरल वीडियो होते हैं आप उन्हें देख सकते हैं। यूजर्स लाइव गेम टूर्नामेंट देखने के सात ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं, क्रिएटर्स द्वारा स्ट्रीम किए जाने वाले लाइव शो को एंज्वॉय कर सकते हैं और बिना फोन अनलॉक किए ना जाने क्या कुछ अपने स्मार्टफोन से कर सकते हैं। ग्लांस का एक दूसरा प्लेटफॉर्म भी है। जिसका नाम नोस्ट्रा (Nostra)है जो कि एक गेमिंग प्लेटफॉर्म है। इस प्लेटफॉर्म पर रोज 20 गेम्स की 50 से ज्यादा लाइव स्ट्रीम यूजर देख सकते हैं।

ऑनलाइन गेमिंग की दुनिया ही अलग है। इस दुनिया में अधिकत्तर पुरूष ही ज्यादा सक्रीय देखे जाते हैं लेकिन आज हम ऐसे ही कई महिला खिलाड़ियों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो ऑनलाइन गेम में अपना जलवा बिखेर चुकी हैं। 

कल्याणी का कमाल

वकीलों के परिवार से ताल्लुक रखने वाली पुणे की 23 वर्षीय गेमर कल्याणी (टोक्यो गेमिंग) लॉ में ही अपना करियर बना रही हैं। वर्ष 2021 में कल्याणी ग्लांस के गेमिंग प्लेटफॉर्म, नोस्ट्रा पर लाइव स्ट्रीमिंग शुरू करने वाली सबसै पहली महिला गेमर के रूप में जुड़ीं। और तब से, कल्याणी ने पीछे मु़ड़कर नहीं देखा। महज 17 साल की आयु से से दोस्तों और परिवार के साथ यूं ही गेम खेलना शुरू करने वाली कल्याणी का ये शौक जुनून में कब बदल गया, उन्हें पता ही नहीं चला। आलम यह है कि फिलहाल, वह रोजाना करीब नौ घंटे लाइव स्ट्रीमिंग करती हैं। कल्याणी के मुताबिक उन्होंने टीनेजर में गेमिंग में हाथ आजमाया और प्ले स्टेशन पर आर्केड गेम काफी खेलती थीं। कल्याणी को उनकी स्ट्रीमिंग में बेहतर दर्शक मिलें, ग्लांस ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कल्याणी की मानें तो ग्लांस के चलते 10 से ज्यादा ब्रांड्स से जुड़ गई हैं और इससे पैसे कमाने के बेहतरीन मौके मिल रहे हैं। सबसे ज्यादा कहानी वाले गेम्स पसंद करने वाली कल्याणी का आजकल सबसे फेवरेट गेम ओवरवॉच 2 है।

जबलपुर की अनन्या का जलवा

मध्य प्रदेश के जबलपुर की 21 वर्षीया गेमर अनन्या (अनन्या प्लेज) आर्मी फैमिली बैकग्राउंड से हैं। वर्ष 2022 में अपने भाई को गेमिंग में लगा देखकर शुरुआत की और बस अब जिंदगी ही जुदा हो चुकी है। अनन्या की मानें तो जब उन्होंने गेमिंग शुरू की तो फेसबुक पर फ्रीफ़ायर स्ट्रीमिंग करती थीं और कुछ ही महीनों के बाद कमाई होने लगी। अनन्या कहती हैं कि वह काफी कंफ्यूज थीं कि इसे फुलटाइम आगे बढ़ाएं या नहीं और आखिरी में दिल की बात मान ली। बस फिर क्या था, पहला पीसी खरीदा और गेमिंग करियर शुरू। अब लगता है वो सबसे अच्छा डिसीजन था। हर दिन छह घंटे लाइव स्ट्रीमिंग करने वाली अनन्या, ग्लांस के जरिये बेहतर कमाई करने में सक्षम हैं। ग्लांस और गेमिंग के चलते वह अपने भाई की पढ़ाई का खर्च उठा रही है। इसके अलावा अनन्या दुनिया घूमने का अपना सपना पूरा करने के लिए भी सेविंग कर पा रही हैं और ग्लांस की सबसे श्रेष्ठ पांच महिला गेमर्स में शामिल हो चुकी हैं। घरवालों के विरोध के बावजूद अनन्या अपने दिल की सुनती रहीं और अब वह गेमिंग को फुलटाइम पेशे में बदलना चाहती हैं। फिलहाल वैलेरंड और ओवरवाच 2 गेम इनके फेवरेट हैं। 

नादिरा ने पकड़ी नई राह

21 वर्षीया नादिरा (शेरनी), छोटे से शहर हल्दिया से हैं और यहां की पहली महिला स्ट्रीमर हैं। 2017 में गेमिंग शुरू करने वाली नादिरा ने स्ट्रीमिंग 2021 में शुरू की। नादिरा ने भी अपने परिवार का जबर्दस्त विरोध झेला, लेकिन हार नहीं मानी और आखिर में अपनी फैमिली को समझाने में कामयाब रहीं। अब नादिरा हल्दिया की युवतियों के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं हैं। 2022 में ग्लांस से जुड़ने के बाद काफी कम समय में ही नादिरा टॉप गेमर्स में से एक बनकर सामने आईं। इससे उन्हें पहचान पाने और पैसे कमाने में मदद मिली। अपनी नौकरी के साथ नादिरा गेमिंग में लगी रहती हैं। जहां अन्य गेमिंग प्लेटफॉर्म पर उल्टे-सीधे कमेंट्स क्रिएटर्स को कई बार परेशान कर देते हैं, ग्लांस पर ऐसा नहीं है। इस प्लेटफॉर्म की एक डेडिकेटेड टीम सभी कमेंट्स को ट्रैक-फ़िल्टर करती है। लाइव स्ट्रीमर केवल पॉजिटिव और अच्छे कमेंट्स देखें और गेमिंग पर फोकस करें, इसके लिए यह जरूरी है। फीफा है उनका फेवरेट गेम है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement