Friday, May 03, 2024
Advertisement

Padma Awards 2022: 126 साल के स्वामी शिवानंद ने किया दंडवत प्रणाम, नतमस्तक हो गए पीएम मोदी

स्वामी शिवानंद को ऐसा करते देखकर प्रधानमंत्री मोदी अपनी कुर्सी छोड़कर खड़े हो गए। प्रधानमंत्री मोदी भी स्वामी शिवानंद के सम्मान में झुक गए।

India TV Viral Desk Written by: India TV Viral Desk
Updated on: March 21, 2022 22:29 IST
Padma Awards 2022- India TV Hindi
Image Source : ANI Padma Awards 2022

सोमवार 21 मार्च को राष्ट्रपति भवन में पद्म सम्मान दिए गए। राष्ट्रपति भवन के अशोका हॉल में दिए जा रहे पद्म सम्मान के दौरान 126 साल के योग गुरु स्वामी शिवानंद नंगे पैर पद्मश्री अवॉर्ड लेने पहुंचे। उन्हें देखने के बाद माहौल उस वक्त इमोशनल हो गया, जब स्वामी शिवानंद अवॉर्ड लेने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिवादन करने के लिए घुटनों के बल बैठ गए।

स्वामी शिवानंद को ऐसा करते देखकर प्रधानमंत्री मोदी अपनी कुर्सी छोड़कर खड़े हो गए। प्रधानमंत्री मोदी भी स्वामी शिवानंद के सम्मान में झुक गए। पीएम मोदी ने स्वामी शिवानंद को को झुककर प्रणाम किया। 

देखें वीडियो

वाराणसी में रहने वाले स्वामी शिवानंद के बारे में कहा जाता है कि वो 126 साल की उम्र में भी पूरी तरह स्वस्थ हैं। बाबा शिवानंद सुबह तीन बजे उठते हैं और घंटों योग करते हैं। वह उबला भोजन और सब्जी ही खाते हैं। स्वामी शिवानंद का जन्म 1896 में बंगाल में हुआ था। वह बंगाल से काशी आ गए थे। उन्होंने गुरु ओंकारानंद से दीक्षा ली और 29 साल की उम्र में स्वामी शिवानंद लंदन चले गए थे। वह 34 साल तक अमेरिका, यूरोप, आस्ट्रेलिया, रूस आदि देशों की यात्रा करते रहे।

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने ट्विटर पर स्वामी शिवानंद को पुरस्कार प्राप्त करते हुए एक वीडियो साझा किया। योग गुरु की तारीफ करते हुए उन्होंने लिखा, "ये 126 साल के हैं! और इतना अच्छा स्वास्थ्य। अनेक अनेक प्रणम स्वामी जी, इस वीडियो को देखकर मेरा दिल खुश हो गया।"

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement