Friday, March 29, 2024
Advertisement

रूस पर 9,000 यूक्रेनियन को दफनाने का आरोप, सैटेलाइट तस्‍वीरों में मारियुपोल शहर में दिखीं कब्रें

यूक्रेन के अधिकारियों ने मारियुपोल शहर के पास ऐसे स्थान की पहचान की है जहां पर 200 सामूहिक कब्र बनाई गई है।

India TV Viral Desk Written by: India TV Viral Desk
Published on: April 22, 2022 17:32 IST
Satellite photos show possible mass graves near Mariupol- India TV Hindi
Image Source : AP Satellite photos show possible mass graves near Mariupol

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को लगभग 57वें दिन हो गए हैं। इस जंग की वजह से अभी तक 50 लाख से भी ज्यादा लोगों को यूक्रेन छोड़कर जाना पड़ा है। इस युद्ध की वजह से बड़े पैमाने पर नुकसान भी हुआ है। रूस के खिलाफ दुनियाभर के देशों ने प्रतिबंध भी लगाए हैं। हालांकि फिर भी रूस पर कोई असर देखने को नहीं मिल रहा है और लगातार यूक्रेन के कई शहरों पर हमरे कर रहा है।

इस बीच यूक्रेन के अधिकारियों ने मारियुपोल शहर के पास ऐसे स्‍थान की पहचान की है जहां पर 200 सामूहिक कब्र बनाई गई है। सैटलाइट तस्‍वीरों में भी ये सामूहिक कब्रे साफ-साफ नजर आ रही हैं। स्‍थानीय नागरिकों का दावा है कि रूस ने मारियुपोल शहर पर कब्‍जा करते समय 9 हजार यूक्रेनी नागरिकों की हत्‍या की है और उन्‍हें इन्हीं सामूहिक कब्रों में दफनाया गया है।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा मारियुपोल के लिए लड़ाई में जीत का दावा करने के कुछ घंटे बाद ये तस्वीरें सामने आईं। अनुमानित 2,000 यूक्रेनी सेनानियों की उपस्थिति के बावजूद, जो अभी भी एक विशाल स्टील मिल में छिपे हुए थे। पुतिन ने अपने सैनिकों को गढ़ पर हमला नहीं करने का आदेश दिया, लेकिन इसे बंद कर दिया ताकि एक मक्खी भी न आ सके।

सैटेलाइट इमेज प्रोवाइडर मैक्‍सर कंपनी ने तस्वीरें जारी कीं, जिसमें कहा गया है कि एक शहर में 200 से अधिक सामूहिक कब्रें दिखाई दे रही हैं, जहां यूक्रेनी अधिकारियों का कहना है कि रूसी लड़ाई में मारे गए मारियुपोल निवासियों को दफन कर रहे हैं। इन तस्वीरों में मारियुपोल के बाहर मानहुश शहर में एक मौजूदा कब्रिस्तान से दूर कब्रों की लंबी कतारें दिखाई दे रही हैं।

मारियुपोल के मेयर वादिम बॉयचेंको ने रूसियों पर शहर से नागरिकों के शवों को ले जाकर मानहश में दफनाने के लिए अपने सैन्य अपराधों को छिपाने का आरोप लगाया। 

मरियुपोल सिटी काउंसिल ने गुरुवार को टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर एक पोस्ट में कहा कि कब्रों में 9,000 लोगों की मौत हो सकती है।

बॉयचेंको ने शहर में रूसी कार्रवाइयों को 'नई बाबी यार' के रूप में लेबल किया, जो कई नाजी नरसंहारों की साइट का संदर्भ है जिसमें 1941 में लगभग 34,000 यूक्रेनी यहूदी मारे गए थे।

बॉयचेंको के एक सहयोगी, पियोट्र एंड्रीशचेंको ने टेलीग्राम पर कहा, 'मृतकों के शव ट्रक में लाए जा रहे थे और वास्तव में केवल टीले में फेंके जा रहे थे।'

क्रेमलिन की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। तीन हफ्ते पहले रूसी सैनिकों के पीछे हटने के बाद जब बुचा और कीव के आसपास के अन्य शहरों में सामूहिक कब्रें और सैकड़ों मृत नागरिकों की खोज की गई, तो रूसी अधिकारियों ने इनकार किया कि उनके सैनिकों ने वहां किसी भी नागरिक को मार डाला और यूक्रेन पर अत्याचार करने का आरोप लगाया।

क्रेमलिन की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। तीन हफ्ते पहले रूसी सैनिकों के पीछे हटने के बाद जब बुचा और कीव के आसपास के अन्य शहरों में सामूहिक कब्रें और सैकड़ों मृत नागरिकों की खोज की गई, तो रूसी अधिकारियों ने इनकार किया कि उनके सैनिकों ने वहां किसी भी नागरिक को मार डाला और यूक्रेन पर अत्याचार करने का आरोप लगाया।

एक बयान में, मैक्सर ने कहा कि पिछली छवियों की समीक्षा से संकेत मिलता है कि मानहश में कब्रों को मार्च के अंत में खोदा गया था और हाल के हफ्तों में इसका विस्तार किया गया था।

लगभग दो घातक महीनों की बमबारी के बाद, जिसने बड़े पैमाने पर मारियुपोल को बर्बाद कर दिया, रूसी सेनाएं अपने महत्वपूर्ण लेकिन अब बुरी तरह क्षतिग्रस्त बंदरगाह सहित शेष रणनीतिक दक्षिणी शहर को नियंत्रित करने लगती हैं।

लेकिन मॉस्को के अनुमान के अनुसार, कुछ हज़ार यूक्रेनी सैनिकों ने रूसी सेना की धक्कामुक्की और उनके आत्मसमर्पण की बार-बार मांग के बावजूद, स्टील प्लांट में हफ्तों तक हठ किया है। यूक्रेन के अधिकारियों के मुताबिक करीब 1,000 नागरिक भी वहां फंसे हुए हैं।

संभावित खूनी ललाट हमले में रक्षकों को खत्म करने के लिए सेना भेजने के बजाय, रूस स्पष्ट रूप से घेराबंदी बनाए रखने का इरादा रखता है और जब वे भोजन या गोला-बारूद से बाहर निकलते हैं तो सेनानियों के आत्मसमर्पण करने की प्रतीक्षा करते हैं।

बॉयचेंको ने किसी भी धारणा को खारिज कर दिया कि मारियुपोल रूसी हाथों में गिर गया था।

"शहर यूक्रेनी था, है और रहता है," उन्होंने घोषणा की। "आज हमारे वीर योद्धा, हमारे नायक, हमारे शहर की रक्षा कर रहे हैं।"

 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement