Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

इस शख्स को खाना छूने से लगता है डर, खाने के लिए किया है ऐसा जुगाड़ कि आपको नहीं होगा यकीन

क्या आप कभी ऐसे किसी इंसान से मिले हैं जो खाने को छूने से डरता है। शायद नहीं ही मिले होंगे, मगर एक बंदा है जिसे खाने को हाथ लगाने से भी डर लगता है।

Adarsh Pandey Written By: Adarsh Pandey
Published on: October 25, 2023 10:10 IST
Viral- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA चिमटे से खाना पकड़े हुए जॉन

खाना हर किसी की जरूरत है। इंसान हो या जानवर, बिना खाना खाए कोई भी लंबे समय तक जिंदा नहीं रह सकता है। खाना ही एक ऐसी चीज है जिसके लिए इंसान कई बार अपराध भी कर देता है। लेकिन क्या आपने कभी ऐसा आदमी के बारे में सुना है जो खाने को हाथ लगाने से बचता है। आप भी सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है, लेकिन यह सच है।

खाने को छूने से करता है परहेज

इंग्लैंड के मैनचेस्टर में रहने वाला जॉन जूनियर नामक शख्स खाने से डर लगता है। वह अपने खाने को कभी हाथ तक नहीं लगाता है। अब आप सोच रहे होंगे कि बंदा अगर खाने को हाथ नहीं लगाता तो क्या कोई दूसरा शख्स उसे खाना खिलाता है? नहीं ऐसा बिल्कुल नहीं है। जॉन खाना खाने के लिए अपने साथ हमेशा चिमटा लेकर घूमता है और खाने को उससे पकड़कर खाता है। हमें पता है कि यह थोड़ा हैरान करने वाला मामला है मगर यह सच है। जॉन के साथ यह दिक्कत लगभग एक दशक पहले शुरू हुई जब चिकन खाने के बाद उसकी तबीयत खराब हो गई। इसके बाद से जॉन अपने खाने को हाथ लगाने से डरने लगा और एक चिमटे की मदद से खाना खाता है। जॉन के साथ यह सभी दिक्कतें OCD के कारण होती हैं।

जॉन का क्या कहना है?

मैनचेस्टर के रहने वाले जॉन ने बताया कि, 'मुझे पता है कि यह थोड़ा अजीब है लेकिन यह मेरा निजी ख्याल है। हर कोई जीने के लिए खाना खाता है और यही एक मात्र तरीका है जिसकी मदद से मैं खा सकता हूं। जब लोग मुझे देखते है तब उन्हें मुझ पर हंसी आती है। लेकिन मैं खाने को कभी छू नहीं सकता हूं। मेरे दिमाग में यह ख्याल आता है कि अगर मैंने ऐसा किया तो मैं मर जाऊंगा।'

उन्होंने आगे बताया कि, मैंने चिमटे से भोजन करना बहुत अच्छे से सीख लिया है। मैं इसकी मदद से हर तरह का खाना खा सकता हूं, यहां तक की मैं सूप भी खा लेता हूं।

क्या है OCD?

OCD का पूरा नाम ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसॉर्डर है। जिस शख्स को यह समस्या होती है उसके दिमाग में हमेशा खराब और डरावने ख्याल आते रहते हैं। इस ख्याल पर उनका खुद का कोई कंट्रोल नहीं रहता है। और वे बार-बार उसी ख्याल के बारे में सोचते रहते हैं। यह एक मानसिक बीमारी है।

ये भी पढ़ें-

Viral Video: ये कैसा प्रदर्शन है! मगरमच्छ लेकर बिजली विभाग के दफ्तर पहुंचे किसान, कारण आपको कर देगा हैरान

Viral Video: जब सड़कों पर नाचने लगे 'Zombie' तो देखने वाले भी हुए हैरान, जानें क्या है वजह ?

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement