Sunday, May 12, 2024
Advertisement

अगर इन देशों में मनाया वैलेंटाइन डे तो हो सकती है सजा, एक जगह तो फांसी पर लटका देते हैं

अगर आपने यहां पर वैलेंटाइन डे मना लिया तो आपको सजा भी हो सकती है। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर वैलेंटाइन डे पूरी तरह से बैन है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: December 18, 2022 17:34 IST
वैलेंटाइन डे पर इन देशों में अलग-अलग कानून है।- India TV Hindi
वैलेंटाइन डे पर इन देशों में अलग-अलग कानून है।

कपल और लवर्स के लिए वैलेंटाइन डे एक अलग ही दिन होता है और इसका रोमांच भी लोगों के बीच अलग तरीके से देखने को मिलता है। लोग अपने पार्टनर को पूरे 1 हफ्ते गिफ्ट और अपने प्यार की बौछार करते हैं। अपने प्रेम को जाहिर करने के लिए कार्ड्स, चॉकलेट्स और तरह-तरह के गिफ्ट्स देते हैं। इस दिन कपल्स अपने भावनाओं को एक दूसरे से इजहार करते हैं। पूरे देश दुनिया में बड़ी-बड़ी पार्टियां ऑर्गनाइज की जाती है। अधिकत्तर यह दिन अंग्रेजी बोलने वाले देशों में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। लेकिन कई ऐसे भी देश हैं जहां पर वैलेंटाइन डे मनाना एक अपराध है। यानी अगर आपने यहां पर वैलेंटाइन डे मना लिया तो आपको सजा भी हो सकती है। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर वैलेंटाइन डे पूरी तरह से बैन है। 

ईरान में वैलेंटाइन डे मनाने पर होती है सख्त से सख्त सजा

ईरान एक इस्लामिक देश है और यहां के कानूनों के बारे में आपने पढ़ा और सुना जरूर होगा। यहां जो भी कानून बनाया जाता है उन्हें इस्लामिक मान्यताओं के अनुसार ही बनाया जाता है। ये कानून वहां के कट्टरपंथी मौलवी ही तय करते हैं और वहां की सरकार इन कानूनों को सख्ती से लागू करती है। ईरान में वैलेंटाइन डे मनाने पर रोक है। यहां की सरकार न सिर्फ वैलेंटाइन डे बल्कि इससे जुड़ी हर एक चीज के उत्पादन पर रोक लगा देती है। यानी की यहां पर अगर आपने वैलेंटाइन डे मनाया तो आपकी खैर नहीं। इस देश में वैलेंटाइन डे को लेकर काफी सख्त सजा भी है। ईरानी सरकार वैलेंटाइन डे के दिन मेहरगन त्योहार को मनाने का प्रस्ताव भी ला चुकी है। यह एक ईरानी त्योहार है, जो ईरान में तब से मनाया जाता रहा है, जब यहां इस्लाम की शुरुआत भी नहीं हुई थी। इसलिए अगर आप वैलेंटाइन वीक के दौरान ईरान में हो तो वहां वैलेंटाइन डे मनाने के बारे में सोचिएगा भी मत नहीं तो अंजाम बुरे हो सकते हैं। 

सऊदी अरब में बैन है वैलेंटाइन डे

सऊदी अरब आज एक विकासशील देश है। लोग यहां की शानों-शौकत देखकर हैरान रहते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह देश चाहे कितना भी आगे क्यों न बढ़ गया हो लेकिन यहां पर आज भी रूढ़िवादी सोच और परंपराएं हैं। इसलिए यदि इस देश में वहां के कानून और शर्तों के हिसाब से आपने काम नहीं किया तो आपको लेने के देने पड़ सकते हैं। यहां के चरमपंथी लोग और सरकार देश में इस्लामिक कानून को लागू करने का काम करते हैं। सउदी अरब में वैलेंटाइन डे मनाने पर बैन है। अगर आपने सउदी अरब में वैलेंटाइन डे मनाया तो आपको कड़ी सजा हो सकती है। यहां तक की आपको गिरफ्तार भी किया जा सकता है।

पाकिस्तान में भी बैन है वैलेंटाइन डे

पाकिस्तान एक इस्लामिक देश है और भारत का पड़ोसी भी है। यहां कई तरह की ऐसी मान्यताएं हैं जो किसी भी अन्य लोकतांत्रिक देश से भिन्न है। वहां के लोकल मीडिया में छपी खबरों की मानें तो हाल ही में वहां के हाई कोर्ट ने कहा था कि वैलेंटाइन डे मनाना इस्लामी शिक्षा के खिलाफ है। इसलिए सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर वैलेंटाइन डे मनाने पर बैन लग दिया है। मतलब कुल यह मानकर चलें कि इस्लामिक देशों में वैलेंटाइन डे मनाना एक जुर्म ही है।

मलेशिया में नहीं मना सकते वैलेंटाइन डे 

मलेशिया एक मुसलमान बाहुल्य देश है। जहां पर इस्लामिक मान्यताओं को बहुत ही तव्वजो दी जाती है। यहां पर 2005 से ही वैलेंटाइन डे पर बैन लगा हुआ है। मलेशिया में वैलेंटाइन डे मनाने का इतना खौफ है कि वहां के मुस्लिम नागरिक अपनी प्रेमिका या पत्नी के साथ बाहर निकलने से कतराते हैं। साल 2012 में इस देश के कई होटलों में वैलेंटाइन  डे मनाने की कोशिश की गई थी, जिसके बाद वहां कि पुलिस ने इन तमाम होटलों में तोड़फोड़ की थी और करीब 200 लोगों को गिरफ्तार किया था। हालांकि मलेशिया दुनिया की एक टूरिज्म स्पॉट है और पर्यटकों के लिए काफी लिबरल प्लेस है लेकिन यहां के कानून के खिलाफ जाकर अगर आपने वैलेंटाइन डे मनाया तो आपको सजा भुगतनी पड़ सकती है।

उज्बेकिस्तान में वैलेंटाइन डे पर क्या होता है

उज्बेकिस्तान को वहां के ट्रेडिशन और कल्चर लिए बखूबी जाना जाता है। यहां का इतिहास बेहद ही रोचक है और लोग आज भी अपने इतिहास से जुड़कर ही रहते हैं। इस देश में साल 2012 से ही वैलेंटाइन डे मनाने पर रोक है। उज्बेकिस्तान में 2012 में ही एक फरमान जारी किया गया था कि अब से देश में कोई भी 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे नहीं मनाएगा, बल्कि इस दिन बाबर का जन्मदिन मनाया जाएगा। यहां के लोग बाबर को अपना नायक मानते हैं और उसका बहुत सम्मान करते हैं। इसलिए अगर आप वैलेंटाइन वीक के दौरान उज्बेकिस्तान में हो तो बाबर का जन्मदिन ही मनाएं न की वैलेंटाइन डे।

इंडोनेशिया में वैलेंटाइन डे पर कानून

इंडोनेशिया एक मुस्लिम देश है। यहां दुनिया भर में सबसे ज्यादा मुस्लिम रहते हैं। इस देश में वैलेंटाइन डे को बैन करने को लेकर अब तक कोई कानून नहीं बनाया गया है, लेकिन 14 फरवरी के दिन इस देश में कोई भी बड़ा उत्सव नहीं मनाया जाता है। वहीं सुराबा और मकासर, जहां कट्टरपंथी लोगों का बोलबाला है, वहां जरूर इस त्योहार पर कुछ बैन लगाए गए हैं। समय-समय पर देश में इस दिन को बैन करने की मांगें तेजी से उठी हैं। कुछ लोगों का मानना है कि ये दिन प्री-मैरिटल सेक्स और शराब के सेवन को बढ़ावा देता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement