Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

ये कैसा फल? दिखता है 'गुड़िया की आंख' की तरह, वायरल हुईं तस्वीर, इंसानों के लिए खतरनाक

अमेरिका के नेशनल पार्क में स्थि​त गुड़िया की आंख जैसे फल वाले दुर्लभ पौधे की तस्वीर वायरल हुई है। इसके पौधे का तना मुर्गे के पंजे की तरह दिखाई देता है। जानिए कि क्या यह इंसानों के लिए है खतरनाक या नहीं?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 31, 2023 22:46 IST
ये कैसा फल? दिखता है 'गुड़िया की आंख' की तरह- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA ये कैसा फल? दिखता है 'गुड़िया की आंख' की तरह

America News: हमारी धरती पर हजारों किस्म के पेड़ पौधे हैं। इनमें से कुछ तो ऐसे हैं, जिनके बारे में जानकर बेहद अचरज होगा। ऐसा ही एक अजीब सा पौधा अमेरिका के नेशनल पार्क में पाया जाता है। इस दुर्लभ पौधे की तस्वीर वायरल हुई है। यह पौधा ऐसा है, जिसका फल गुड़िया की आंख की तरह दिखाई देता है। इंसानों के लिए यह फल काफी खतरनाक है। जानिए पूरी डिटेल।

अमेरिका के शेननडोआह नेशनल पार्क में मौजूद एक दुर्लभ पौधे की तस्वीर वायरल हो गई है, जिसका फल एक गुड़िया की आंख जैसा दिखाई देता है। अमेरिकी नेशनल पार्क सर्विस के मुताबिक पक्षी इस पौधे का फल खाते हैं, लेकिन इंसानों के लिए यह पौधा जहरीला होता है। तस्वीर पर एक यूजर ने लिखा 'इसका तना मुर्गे के पंजे जैसा है।'

इंस्टाग्राम पर पोस्ट की पौधे की तस्वीर

इस गुड़िया की आंख जैसे दिखने वाले पौधे का नाम है एक्टिया पचीपोडा, जिसे गुड़िया की आंखें भी कहा जाता है। यूएस नेशनल पार्क सर्विस ने इंस्टाग्राम पर इस बेहद असामान्य पौधे की एक तस्वीर साझा की। उन्होंने उस पौधे के बारे में और अधिक जानकारी देते हुए एक कैप्शन भी साझा किया यह अजीब से फल वाला पौधा पक्षियों के लिए जहरीला नहीं है, लेकिन इंसानों के लिए जहरीला है।

1 सेमी का है इस फल का डायमीटर

एक्टिया पचीपोडा, सफेद बैनबेरी या गुड़िया की आंखें, रेनुनकुलेसी परिवार के एक्टिया जीनस में फूल पौधे की एक प्रजाति है। पौधे की सबसे खास विशेषता इसका फल है। जिसका व्यास 1 सेमी है। इसका आकार सफेद बेरी जैसा है। इसकी बनावट और रंग के कारण इसे 'गुड़िया की आंख' वाले फल के रूप में कहा गया है।

जानिए क्या कहते हैं यूजर्स?

नेशनल पार्क के अनुसार विभिन्न प्रकार के पक्षी, जो विषाक्त पदार्थों, या खौफनाक नयनाभिराम सौंदर्य से प्रभावित नहीं होते हैं, जामुन खाते हैं और बीज फैलाने में मदद करते हैं। इस अजीब से गुड़िया की आंख ​की तरह दिखने वाले पौधे को चंद घंटों पहले ही तब से शुरुआती घंटों में ही इसे 47 हजार लाइक्स मिल गए। इसके अलावा इस पौधे की शेयर की गई पोस्ट को देखकर लोगों ने अपनी ही तरह से अलग अलग टिप्पणियां की हैं। इस असामान्य से गुड़िया की आंख से दिखने वाले फल के पौधे के बारे में इंस्टाग्राम यूजर्स ने अलग अलग प्रतिक्रियाएं दी हैं। किसी ने कहा कि 'क्या यह मुझे देख रहा है?' किसी ने कहा कि वास्तविक जीवन की कल्पना से भी यह फल अजीब है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement