Sunday, May 19, 2024
Advertisement

जब युवक ने हिरण की बचाई जान, फिर पूरा झुंड घर पर बोलने आया थैंक्यू

जब हम किसी समस्या में होते हैं या किसी कठिनाई का सामना कर रहे होते हैं। अगर कोई उस वक्त में हमारी मदद करता है तो हम आभारी हो जाते हैं।

Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: March 27, 2023 7:39 IST
deer save life video- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@SUSANTANANDA3 हिरण की जान बचाता युवक

सोशल मीडिया एक ऐसी दुनिया है, जहां हम रोजाना कई तरह के वीडियो देखते हैं। कई बार ऐसे वीडियोज देखने को मिल जाते हैं, जिनमें एक संदेश होता है, जो हमारे जीवन में बहुत बदलाव लाता है। हम उन वीडियो को शेयर करने से भी नहीं रुकते। ऐसा ही एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें यह बताया गया है कि हम इंसानों में कितनी दया है।

जानवरों में ऐसी भावना?

जब हम किसी समस्या में होते हैं या किसी कठिनाई का सामना कर रहे होते हैं। अगर कोई उस वक्त में हमारी मदद करता है तो हम आभारी हो जाते हैं। उस व्यक्ति के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हैं। इसके साथ ही अगर हम किसी के मुश्किल समय में उसकी मदद करते हैं तो वह हमें धन्यवाद देता है। मुद्दा यह है कि हम एक ऐसे समाज में रहते हैं जहां हम एक दूसरे की मदद करते हैं। लेकिन यह सिर्फ इंसानों तक ही सीमित नहीं है। अन्य प्रजातियों में भी कृतज्ञता की भावना होती है।

ऐसे बचाते हैं जान
इस वायरल वीडियो में आप देख सकते है कि एक हिरण कंटीले तारों में उलझा हुआ नजर आ रहा है। ऐसा लगता है कि वह तारों के ऊपर से कूदना चाहता था लेकिन ऐसा नहीं कर सका। एक आदमी हिरण के पिछले पैरों को उठाता है और धीरे से उन्हें ऊपर उठाता है और उन्हें छोड़ देता है। हिरण इसके बाद आजाद हो जाता है। आदमी भी परेशान जानवर को पालता और सहलाता है, उसे आराम देने की कोशिश करता है। कुछ समय बाद, वही हिरण और उसका झुंड उस आदमी के घर में कृतज्ञता के निशान के रूप में आते हैं।

जानवरों ने आभार व्यक्त किया
इस वीडियो को सुशांत नंदा ने शेयर किया है। वीडियो को पोस्ट करते लिखा कि जंगली जानवर बाध्य महसूस करते हैं। उनके पास मजबूत भावनाएं हैं। यहां हिरण अपने पूरी झुंड के साथ आता है और उस व्यक्ति का आभार व्यक्त करता है जिसने उसे बचाया था। सच में ये वीडियो अपने आप में चौंकाने वाला है। वीडियो पर लोगों के रिएक्शन भी सामने आ रहे हैं एक यूजर ने लिखा कि दयालु होना ही बड़ी बात है। अगर आप ऐसा है तो आप पूरी दुनिया जीत सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement