Monday, May 13, 2024
Advertisement

Abhishek Banerjee: अभिषेक बनर्जी और उनकी साली को ED ने किया तलब, ‘कोयला चोरी घोटाला’ मामले में करेगी पूछताछ

Abhishek Banerjee: ED के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने अभिषेक बनर्जी को 2 सितंबर को सुबह 11 बजे ED कार्यालय में अधिकारियों के सामने पेश होने के लिए कहा है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: August 30, 2022 18:05 IST
File Photo of TMC MP Abhishek Banerjee- India TV Hindi
Image Source : PTI File Photo of TMC MP Abhishek Banerjee

Highlights

  • अभिषेक बनर्जी को कोलकाता स्थित ED कार्यालय में पेश होने को कहा है: ED
  • "अभिषेक की साली मेनोका गंभीर को नई दिल्ली में पेश होने को कहा है"

Abhishek Banerjee: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने तृणमूल कांग्रेस(TMC) के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी को ‘कोयला चोरी घोटाले’ की जांच के सिलसिले में पूछताछ के लिए मंगलवार को समन जारी किया। एक अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय एजेंसी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी को शुक्रवार की सुबह उसके कोलकाता स्थित कार्यालय में पेश होने को कहा है। अधिकारी ने बताया कि ED ने अभिषेक बनर्जी की साली मेनोका गंभीर को भी इसी मामले में पांच सितंबर को पूछताछ के लिए नोटिस भेजा है। उन्होंने कहा कि गंभीर को नई दिल्ली स्थित कार्यालय में केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों के सामने पेश होने के लिए कहा गया है। 

इस खाते के जरिए किए गए कई लेन-देन

ED के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने अभिषेक बनर्जी को 2 सितंबर को सुबह 11 बजे ED कार्यालय में अधिकारियों के सामने पेश होने के लिए कहा है। कोयला चोरी घोटाले के सिलसिले में हमारे अधिकारी नई दिल्ली से उनसे पूछताछ करने आएंगे।’’ उन्होंने कहा कि टीएमसी सांसद को रविवार को नोटिस भेजा गया था। अधिकारी ने कहा, “हमें लंदन में गंभीर के बैंक खाते के बारे में और जानकारी हासिल करनी है, जिसके जरिए कई लेन-देन किए गए।” 

ममता ने इस बात की जताई थी आशंका

तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी ने सोमवार को एक कार्यक्रम में भाजपा पर निशाना साधते हुए आशंका जताई थी कि केंद्रीय एजेंसियां उनके भतीजे और अन्य सीनियर नेताओं को नोटिस भेज सकती हैं। कार्यक्रम में शामिल रहे डायमंड हार्बर के सांसद अभिषेक ने भी कहा था, "मेरी बात याद रखिएगा, तीन-चार दिन में कुछ होने वाला है।" 

1,300 करोड़ रुपये का है मामला

आपको बता दें कि यह जांच 'करोड़ों रुपये के कोयला चोरी घोटाले' के संबंध में सीबीआई द्वारा 2020 में दर्ज एक प्राथमिकी से जुड़ी है। 

आरोप है कि पश्चिम बंगाल में आसनसोल के पास कुनुस्तोरिया और कजोरा इलाकों में ‘ईस्टर्न कोलफील्ड्स’ की खदानों में कोयले का अवैध खनन किया गया था। सीबीआई के अनुसार, जांच में 1,300 करोड़ रुपये के वित्तीय लेन-देन का संकेत मिला है, जिसमें से ज्यादातर राशि कई प्रभावशाली लोगों के पास गई।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement