Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

Adenovirus Alert: पश्चिम बंगाल में 10 हजार से अधिक बच्चे संक्रमित, बनाई गई टास्क फोर्स

टास्क फोर्स के अन्य सदस्यों में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के मुख्य सलाहकार अल्पन बंद्योपाध्याय, स्वास्थ्य सचिव एन.एस. निगम, महिला एवं बाल विकास विभाग सचिव संघमित्रा घोष, स्वास्थ्य सेवा निदेशक सिद्धार्थ नियोगी और चिकित्सा शिक्षा निदेशक देबाशीष भट्टाचार्य।

Avinash Rai Edited By: Avinash Rai
Published on: March 12, 2023 6:49 IST
Adenovirus Alert More than ten thousands children infected in West Bengal task force formed- India TV Hindi
Image Source : PTI पश्चिम बंगाल में 10 हजार से अधिक बच्चे संक्रमित

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में दिन-ब-दिन तेजी से फैल रहे एडेनोवायरस के खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने शनिवार को स्थिति की निगरानी के लिए आठ सदस्यीय टास्क फोर्स के गठन की घोषणा की। राज्य सचिवालय द्वारा शनिवार शाम को जारी अधिसूचना के अनुसार, आठ सदस्यीय टास्क फोर्स का नेतृत्व मुख्य सचिव एच.के. द्विवेदी करेंगे। टास्क फोर्स के अन्य सदस्यों में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के मुख्य सलाहकार अल्पन बंद्योपाध्याय, स्वास्थ्य सचिव एन.एस. निगम, महिला एवं बाल विकास विभाग सचिव संघमित्रा घोष, स्वास्थ्य सेवा निदेशक सिद्धार्थ नियोगी और चिकित्सा शिक्षा निदेशक देबाशीष भट्टाचार्य।

टास्क फोर्स का हुआ गठन

दो डॉक्टरों - सुकुमार मुखर्जी और गोपाल कृष्ण ढाली को भी टास्क फोर्स में शामिल किया गया है। राज्य सरकार की एक अधिसूचना में कहा गया है, "टास्क फोर्स नियमित अंतराल पर बैठक करेगी और विभिन्न अस्पतालों में प्रभावित व्यक्तियों के इलाज की व्यवस्था और बीमारी को नियंत्रित करने से संबंधित अन्य पहलुओं की निगरानी करेगी।" राज्य सरकार ने कहा कि एडेनोवायरस से संबंधित लक्षणों वाले अस्पतालों में भर्ती बच्चों की कुल संख्या शनिवार को 19 पर स्थिर रही, जिनमें से 13 को अन्य बीमारियां थीं।

10 हजार से अधिक बच्चे संक्रमित

हालांकि, गैर-सरकारी आंकड़े मरने वालों के आंकड़े इससे कहीं ज्यादा होने का दावा कर रहे हैं। राज्य सरकार के आंकड़ों के अनुसार, अब तक राज्यभर के 10,999 बच्चों को तीव्र श्वसन संक्रमण के मामलों के साथ अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। अधिसूचना में राज्य सरकार ने यह भी दावा किया कि सभी चिकित्सा प्रतिष्ठानों को एक मानक मामला प्रबंधन दिशानिर्देश प्रसारित किया गया है और 24 गुणा 7 आधार पर स्थिति की निगरानी के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं।

(इनपुट-आईएएनएस)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement