Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

पश्चिम बंगाल: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राज्य सरकार ने नई गाइडलाइन्स जारी की

पश्चिम बंगाल में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य की ममता बनर्जी सरकार ने शुक्रवार को नई कोरोना गाइडलाइन जारी की है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 30, 2021 22:04 IST
पश्चिम बंगाल: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राज्य सरकार ने नई गाइडलाइन्स जारी की - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO पश्चिम बंगाल: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राज्य सरकार ने नई गाइडलाइन्स जारी की 

कोलकाता/नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य की ममता बनर्जी सरकार ने शुक्रवार को नई कोरोना गाइडलाइन जारी की है। कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच पश्चिम बंगाल सरकार ने शॉपिंग मॉल, रेस्तरां, ब्यूटी पॉर्लर, जिम, स्पा और स्विमिंग पुल बंद कर दिए हैं।

पश्चिम बंगाल सरकार ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए शुक्रवार को राज्य में सभी शॉपिंग मॉल, ब्यूटी पार्लर, रेस्तरां, बार, खेल परिसर, जिम, स्पा और स्वीमिंग पूल को तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक बंद करने के निर्देश दिए। आदेश के मुताबिक, राज्य में फिलहाल हर तरह के सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक, मनोरंजन से संबंधित कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिये लोगों के एकत्र होने पर रोक है। बाजार दिन में दो बार सुबह सात बजे से दस बजे तक और अपराह्न तीन बजे से शाम पांच बजे तक खुलेंगे।

आदेश में कहा गया है कि मतगणना से जुड़ी प्रक्रियाएं और जीत की रैली निर्वाचन आयोग के प्रोटोकॉल के अनुसार होंगी। दवा की दुकानें, चिकित्सीय उपकरण, किराना की दुकान और होम डिलीवरी सेवाओं को आदेश से बाहर रखा गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘प्रशासन द्वारा स्थिति की फिर से समीक्षा करने तक पाबंदियां जारी रहेंगी।’’ आदेश का उल्लंघन करने वालों पर कानून की उपयुक्त धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी।

नई कोरोना गाइडलाइन के मुताबिक, बंगाल में अगले आदेश तक सभी सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक और मनोरंजन संबंधी कार्यक्रमों में लोगों के जुटने पर अगले आदेश तक रोक लगा दी गई है। बंगाल में बाजार, व्यापारिक स्थल सुबह सात बजे से 10 बजे तक और अपराह्न तीन बजे से शाम पांच बजे तक खुलेंगे, घर पर सामान की आपूर्ति की इजाजत होगी। 

पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से जारी की गई नई कोरोना गाइडलाइन के मुताबिक, दवा की दुकान, चिकित्सा उपकरणों की दुकानों और किराने की दुकानों को बंगाल सरकार के कोविड-19 संबंधी पाबंदी के आदेश के दायरे से बाहर रखा गया है। बंगाल में शुक्रवार (30 अप्रैल) को एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के सर्वाधिक 17411 नए मामले सामने आए और 96 और मरीजों की मौत दर्ज की गई है। 

बंगाल में एक दिन में सर्वाधिक 96 लोगों की कोविड-19 से मौत

पश्चिम बंगाल में शुक्रवार को कोरोना वायरस महामारी से 96 लोगों की मौत हो गई जो एक दिन का सर्वाधिक आंकड़ा है। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में दी गई है। बुलेटिन में बताया गया कि एक दिन में रिकॉर्ड 17,411 नए मामले सामने आने के साथ संक्रमितों की कुल संख्या 8,23,366 हो गई है। बुलेटिन में बताया गया कि पिछले 24 घंटे में जिन लोगों की मौत हुई है उनमें 28 कोलकाता से और 20 उत्तर 24 परगना जिले से हैं। पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटे में 13,932 लोग बीमारी से उबरे हैं। राज्य में वर्तमान में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 1,13,624 है।

पश्चिम बंगाल में 18 से 44 वर्ष के लोगों का एक मई से टीकाकरण शुरू नहीं होगा 

पश्चिम बंगाल में कोविड-19 टीके की खुराक की कमी के कारण शनिवार से 18 से 44 साल के लोगों को टीकाकरण शुरू नहीं होगा। राज्य के स्वास्थ्य विभाग में वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि 44 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण हालांकि, विभिन्न केंद्रों पर खुराक की उपलब्धता के आधार पर जारी रहेगा। उल्लेखनीय है कि टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत देश में शनिवार को हो रही है जिसमें 18 से 44 साल के उम्र के लोगों को टीका दिया जाना है। पश्चिम बंगाल सरकार ने बृहस्पतिवार को केंद्र से मांग की कि राज्य के सरकारी और निजी अस्पतालों के लिए टीके की कम से कम तीन करोड़ खुराक उपलब्ध कराई जाए। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement