1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पश्चिम बंगाल
  4. ममता सरकार का दांव, पेट्रोल-डीजल पर 1 रुपये टैक्स कम करने का किया ऐलान

ममता सरकार का दांव, पेट्रोल-डीजल पर 1 रुपये टैक्स कम करने का किया ऐलान

पश्चिम बंगाल सरकार ने रविवार को पेट्रोल और डीजल पर कर में एक रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की, जो 22 फरवरी की मध्यरात्रि से प्रभावी होगी।

Bhasha Bhasha
Updated on: February 22, 2021 9:28 IST
ममता सरकार का बड़ा...- India TV Hindi
Image Source : FILE ममता सरकार का बड़ा फैसला, पेट्रोल-डीजल पर 1 रुपये टैक्स कम करने का किया ऐलान

कोलकाता: पश्चिम बंगाल सरकार ने रविवार को पेट्रोल और डीजल पर कर में एक रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की, जो 22 फरवरी की मध्यरात्रि से प्रभावी होगी। राज्य के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने कहा कि इस कदम से लोगों को ईंधन की कीमतों में हुई वृद्धि से कुछ राहत मिलेगी। मित्रा ने कहा, ‘‘केंद्र को पेट्रोल से कर के तौर पर 32.90 रुपये प्रति लीटर (20 फरवरी को) प्राप्त होता है, जबकि राज्य को सिर्फ 18.46 रुपये के करीब ही मिलते हैं।

डीजल के मामले में, केंद्र सरकार को मिलने वाला कर 31.80 रुपये प्रति लीटर है, जबकि राज्य को करीब 12.77 रुपये ही मिलते हैं।’’ उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि केंद्र ने उपकर लगाया है, ताकि इस राशि में से राज्यों को उनका हिस्सा नहीं देना पड़े, यह ‘‘देश के संघीय ढांचे की विशेषताओं के खिलाफ’’ है।

मित्रा ने एक सवाल के जवाब में कहा कि केंद्र सरकार को फिर से योजना आयोग को अस्तित्व में लाना चाहिए। बाद में मंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि ईंधन पर कर में छूट 30 जून तक वैध होगी। मित्रा ने कहा, ‘‘आम आदमी के बोझ को कम करने के लिए, राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल की बिक्री पर देय बिक्री कर पर प्रति लीटर 1 रुपये की छूट की अनुमति देने का फैसला किया है जो कि 22 फरवरी, 2021 की मध्यरात्रि से 30 जून, 2021 के दिन तक लागू होगी।’’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। ममता सरकार का दांव, पेट्रोल-डीजल पर 1 रुपये टैक्स कम करने का किया ऐलान News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन
Write a comment