Friday, March 29, 2024
Advertisement

पार्थ चटर्जी के संरक्षण वाले दुर्गा पूजा पंडाल से ममता ने बनाई दूरी, उद्घाटन के लिए नहीं पहुंचीं

West Bengal Durga Puja: जब से तृणमूल कांग्रेस (TMC) के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने 'बिस्वा बांग्ला शरद सम्मान' की शुरुआत की है, तब से नकटला उदयन संघ हमेशा शीर्ष तीन में शामिल होता है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: October 01, 2022 23:54 IST
Mamata banerjee And Partha Chatterjee- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Mamata banerjee And Partha Chatterjee

Highlights

  • दो निमंत्रणों के बावजूद नहीं पहुंचीं सीएम ममता
  • ममता के बाद पार्टी में दूसरा व्यक्ति पार्थ चटर्जी थे

West Bengal Durga Puja: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दो निमंत्रणों के बावजूद नकटला उदयन संघ की ओर से आयोजित कोलकाता की प्रतिष्ठित दुर्गा पूजा के उद्घाटन के लिए आने से इनकार कर दिया, जिसके प्रमुख संरक्षक राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री और शिक्षक भर्ती घोटाले के मुख्य आरोपी पार्थ चटर्जी हैं। अब जब राज्य के सूचना और सांस्कृतिक मामलों के विभाग ने शनिवार शाम को 'बिस्वा बांग्ला शरद सम्मान 2022' के बैनर तले 35 सर्वश्रेष्ठ सामुदायिक पूजाओं के नाम जारी किए, तो नकटला उद्यान संघ सूची में कहीं नहीं था।

'अचानक ऐसा लगता है कि हमारी पूजा अछूत हो गई है'

जब से तृणमूल कांग्रेस (TMC) के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने 'बिस्वा बांग्ला शरद सम्मान' की शुरुआत की है, तब से नकटला उदयन संघ हमेशा शीर्ष तीन में शामिल होता है। नाम न छापने की शर्त पर पूजा समिति से जुड़े एक व्यक्ति ने कहा, "अचानक ऐसा लगता है कि हमारी पूजा अछूत हो गई है। हम आधिकारिक तौर पर कह सकते हैं कि पार्थ चटर्जी (जो वर्तमान में जेल में हैं) की अनुपस्थिति से पूजा में कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन वास्तव में उनकी अनुपस्थिति मायने रखती है। आखिरकार, वह ममता बनर्जी के बाद दूसरा व्यक्ति, जो राज्य मंत्रिमंडल और पार्टी दोनों में थे।"

हाकिम को सीएम के बाद पार्टी में दूसरा व्यक्ति माना जाता है

इस साल इस लिस्ट में चेतला अग्रानी टॉप पर हैं। पूजा समिति के मुख्य संरक्षक कोलकाता के मेयर फिरहाद हाकिम हैं। संयोग से पार्थ चटर्जी के सीन से बाहर होने के बाद हाकिम को मुख्यमंत्री के बाद पार्टी में दूसरा व्यक्ति माना जाता है। इस साल जुलाई में ईडी की ओर से पार्थ चटर्जी की गिरफ्तारी के तुरंत बाद चटर्जी से उनके सभी मंत्री पद छीन लिए गए थे। इसके बाद उनकी पार्टी के विभागों को छीन लिया गया। दरअसल, पार्टी में महासचिव का पद भी उसी समय समाप्त कर दिया गया था।

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस दुर्गा पूजा में लगभग 1500 दुर्गा पूजा पंडालों का उद्घाटन किया है। इनमें कोलकाता की दुर्गा पूजा के पंडालों का उद्घाटन खुद जाकर किया है, जबकि बाकी जिले के पंडालों का उद्घाटन वर्चुअल माध्यम से किया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement