Thursday, April 25, 2024
Advertisement

"तो यह 2000 रुपये का धमाका नहीं था...", RBI के फैसले के बाद ममता बनर्जी ने PM मोदी पर साधा निशाना

RBI के फैसले के बाद कांग्रेस समेत विपक्षी पार्टियां मोदी सरकार पर हमलावर हैं। इस बीच, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि मेरे प्यारे भाइयों और बहनों जागो।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: May 20, 2023 6:16 IST
ममता बनर्जी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO ममता बनर्जी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने का ऐलान कर दिया है। इसके लिए आरबीआई ने डेडलाइन सितंबर 2023 की रखी है। हालांकि, इसके बाद भी नोट का लीगल टेंडर जारी रहेगा। इस फैसले के बाद कांग्रेस समेत विपक्षी पार्टियां मोदी सरकार पर हमलावर हैं। इस बीच, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि मेरे प्यारे भाइयों और बहनों जागो।

ममता बनर्जी ने ट्वीट किया, ''तो यह 2000 रुपये का धमाका नहीं था, बल्कि एक अरब भारतीयों के लिए एक बिलियन डॉलर का धोखा था। मेरे प्यारे भाइयों और बहनों जागो। नोटबंदी के कारण हमने जो पीड़ा झेली है, उसे भुलाया नहीं जा सकता है, जिसने यह कष्ट दिया, उसे माफ नहीं किया जाना चाहिए।''

2000 रुपये के नोट वापस लिए जाएंगे

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से शुक्रवार शाम एक बयान जारी किया गया कि चलन में मौजूद 2000 रुपये के नोट 30 सितंबर तक वापस लिए जाएंगे, लेकिन नोट कानूनी रूप से वैध बना रहेगा। आरबीआई ने कहा कि 30 सितंबर 2023 तक बैंकों में 2000 के नोट बदले जा सकेंगे। इस डेडलाइन के बाद 2000 के नोट रद्दी हो जाएंगे। वहीं, एक दिन में एक शख्स सिर्फ 20,000 रुपये ही बदल सकेगा। इस संबंध में आरबीआई ने बैंकों को तत्काल प्रभाव से 2000 रुपये के नोट जारी करने से रोकने की भी सलाह दी है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement