Thursday, May 02, 2024
Advertisement

बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी बोले- देश में CAA लागू करने की प्रक्रिया शुरू, बंगाल इससे नहीं रहेगा अछूता

तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता कुणाल घोष ने आरोप लगाया कि बीजेपी देश में सीएए को लागू नहीं कर पाएगी। उन्होंने कहा कि शुभेंदु अधिकारी 2023 के पंचायत चुनावों से पहले समाज के ध्रुवीकरण की कोशिश के तहत बड़े-बड़े दावे कर रहे हैं।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: November 01, 2022 16:50 IST
शुभेंदु अधिकारी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO शुभेंदु अधिकारी

West Bengal: पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने आज मंगलवार को दावा किया कि देश में संशोधित नागरिकता कानून (CAA) लागू करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और बंगाल इससे अछूता नहीं रहेगा। केंद्र ने सोमवार को अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से आने वाले और वर्तमान में गुजरात के दो जिलों में रह रहे हिंदुओं, सिखों, बौद्ध, जैनियों, पारसियों और ईसाइयों को नागरिकता कानून 1955 के तहत भारतीय नागरिकता देने का फैसला किया है। इसके एक दिन बाद बीजेपी नेता अधिकारी की प्रतिक्रिया आई है। 

'सीएए हमारे राज्य में भी लागू किया जाएगा'

केंद्र की अधिसूचना पर पूछे गए सवाल के जवाब में अधिकारी ने कहा, "गुजरात के दो जिलों में CAA पहले ही लागू करना शुरू किया जा चुका है और पाकिस्तान जैसे पड़ोसी देशों से आए कुछ अल्पसंख्यक समूहों को नागरिकता देने वाली अधिसूचना जारी की गई है।" नंदीग्राम से विधायक ने कहा, "बंगाल सीएए लागू होने की प्रक्रिया से अछूता नहीं रह सकता है। मटुआ समुदाय के सदस्यों और नमशूद्र जैसी अन्य पिछड़ी जातियों के सदस्यों को भी जल्द कुछ लाभ मिलेगा। सीएए हमारे राज्य में भी लागू किया जाएगा।" 

'पिछड़ी जातियों के सदस्यों के लिए बहुत मददगार होगा'

केंद्रीय जहाजरानी राज्य मंत्री शांतनु ठाकुर ने कहा, "मैं केवल इतना कह सकता हूं कि अगर सीएए लागू होता है, तो यह मटुआ समुदाय सहित पिछड़ी जातियों के सदस्यों के लिए बहुत मददगार होगा।" सीएए अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से आने वाले हिंदुओं, सिखों, बौद्धों, जैनियों, पारसियों और ईसाइयों को भारतीय नागरिकता प्रदान करने का प्रावधान करता है, लेकिन सरकार ने अधिनियम के तहत नियम अब तक नहीं बनाए हैं, इसलिए अब तक किसी को भी इसके तहत नागरिकता नहीं दी जा सकी है। 

'सत्ताधारी पार्टी CAA को कभी भी राज्य में लागू नहीं होने देगी'

तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा कि पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी पार्टी CAA को कभी भी राज्य में लागू नहीं होने देगी। उन्होंने आरोप लगाया, "बीजेपी देश में सीएए को लागू नहीं कर पाएगी। शुभेंदु अधिकारी 2023 के पंचायत चुनावों से पहले समाज के ध्रुवीकरण की कोशिश के तहत बड़े-बड़े दावे कर रहे हैं।" 

'बीजेपी बिना आम सहमति के ऐसा कोई फैसला नहीं थोप सकती'

माकपा की केंद्रीय समिति के सदस्य सुजान चक्रवर्ती ने कहा "हम देश में सीएए को लागू नहीं होने देंगे। बीजेपी बिना आम सहमति के ऐसा कोई फैसला नहीं थोप सकती। देश में कोई भी धर्मनिरपेक्ष दल ऐसा नहीं होने देगा।" पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और बरहामपुर के सांसद अधीर रंजन चौधरी ने भी कहा कि बीजेपी सीएए लागू करने के बारे में सिर्फ शोर मचा रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस एकता और सद्भाव के लिए खड़ी है और वह समाज को धार्मिक आधार पर बांटने की पक्षधर नहीं है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement