Friday, April 19, 2024
Advertisement

West Bengal: ED ने चार्जशीट में किया दावा, पार्थ चटर्जी ने अर्पिता को इन कंपनियों में डायरेक्टर बनने को किया मजबूर

West Bengal: चार्जशीट में उल्लेख किया गया है, मुखर्जी ने यह भी उल्लेख किया कि जब तक चटर्जी की बेटी सोहिनी चटर्जी भट्टाचार्य विदेश से भारत नहीं लौटतीं, तब तक वह इन कंपनियों के डायरेक्टर के रूप में कार्य करती रहेंगी, जिसके बाद उनका नाम वापस ले लिया जाएगा।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: September 21, 2022 14:48 IST
पार्थ चटर्जी और अर्पिता मुखर्जी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO पार्थ चटर्जी और अर्पिता मुखर्जी

Highlights

  • अब तक तीन कंपनियों को किया ट्रैक
  • बेटी के विदेश से लौटने तक बनी रहें डायरेक्टर
  • दो आवासों से बरामद किया गया 49.80 करोड़

West Bengal: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (WBSSC) भर्ती घोटाले में दायर अपने पहले चार्जशीट में दावा किया है कि राज्य के पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी ने अर्पिता मुखर्जी को मुखौटा कंपनियों की डायरेक्टर बनने के लिए मजबूर किया था। इन कंपनियों का मकसद अवैध आय को चैनलाइज करना था। ईडी के सूत्रों ने आरोपपत्र का हवाला देते हुए कहा कि मुखर्जी ने जांच एजेंसी के सामने स्वीकार किया कि चटर्जी के निर्देशों का पालन करने वाले अकाउंटेंट में से एक उन पर इन कंपनियों में डायरेक्टर बनने का दबाव बना रहा था।

अब तक तीन कंपनियों को किया ट्रैक

केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों ने अब तक तीन कंपनियों - सेंट्री इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड, सिम्बायोसिस मर्चेट प्राइवेट लिमिटेड और एचे एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड को ट्रैक किया है - जहां अर्पिता मुखर्जी दो डायरेक्टरों में से एक थीं। तीनों कंपनियों में दूसरे डायरेक्टर कल्याण धर हैं, जिनकी शादी मुखर्जी की बहन से हुई है। धर पहले ही जांच एजेंसी को बता चुके हैं कि वह सिर्फ अपनी भाभी का नौकरीपेशा ड्राइवर था और उसकी जानकारी के बिना उसे डायरेक्टर बना दिया गया था।

बेटी के विदेश से लौटने तक बनी रहें डायरेक्टर

जैसा कि चार्जशीट में उल्लेख किया गया है, मुखर्जी ने यह भी उल्लेख किया कि जब तक चटर्जी की बेटी सोहिनी चटर्जी भट्टाचार्य विदेश से भारत नहीं लौटतीं, तब तक वह इन कंपनियों के डायरेक्टर के रूप में कार्य करती रहेंगी, जिसके बाद उनका नाम वापस ले लिया जाएगा।

सोहिनी और उनके पति कल्याणमय भट्टाचार्य फिलहाल अमेरिका में सेटल हैं। सोहिनी भट्टाचार्य पश्चिम मिदनापुर जिले के पिंगला में बीसीएम इंटरनेशनल स्कूल की डायरेक्टर भी हैं, जिसका नाम पूर्व मंत्री की दिवंगत पत्नी बबली चटर्जी के नाम पर रखा गया है। स्कूल के लिए खाते और फंडिंग के स्रोत भी ईडी की जांच के दायरे में हैं।

दो आवासों से बरामद किया गया 49.80 करोड़

ईडी के चार्जशीट में यह भी उल्लेख किया गया है कि मुखर्जी ने यह कहना स्वीकार किया कि उनके दो आवासों से बरामद किया गया 49.80 करोड़ रुपये और 5 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य का सोना पार्थ चटर्जी का था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement