Friday, March 29, 2024
Advertisement

Mamata Vs Governor: बंगाल में अब मुख्यमंत्री होंगी राज्य विश्वविद्यालयों की चांसलर, राज्यपाल से घमासान में ममता का नया दांव

अब राज्यपाल की जगह मुख्यमंत्री को राज्य सरकार द्वारा संचालित विश्वविद्यालयों का कुलाधिपति बनाने के लिए जल्द ही पश्चिम बंगाल विधानसभा में एक विधेयक पेश किया जाएगा।

Swayam Prakash Edited by: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: May 26, 2022 18:09 IST
CM Mamata Banerjee and West Bengal Governor Jagdeep Singh Dhankar- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO CM Mamata Banerjee and West Bengal Governor Jagdeep Singh Dhankar

Highlights

  • बंगाल के विश्वविद्यालयों में अब ममता होंगी चांसलर
  • विधानसभा में विधेयक पेश करेगी राज्य सरकार
  • बंगाल के शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु ने दी जानकारी

Mamata Vs Governor: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप सिंह धनखड़ और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच का घमासान थमता नहीं दिख रहा है। अब इस लड़ाई में ममता ने एक कदम और आगे जाते हुए बड़ा फैसला किया है। अब राज्यपाल की जगह मुख्यमंत्री को राज्य सरकार द्वारा संचालित विश्वविद्यालयों का कुलाधिपति बनाने के लिए जल्द ही पश्चिम बंगाल विधानसभा में एक विधेयक पेश किया जाएगा। 

विधानसभा में विधेयक होगा पेश

राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य मंत्रिमंडल ने दिन में प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है। बसु ने कहा, ‘‘राज्य मंत्रिमंडल ने राज्यपाल के स्थान पर मुख्यमंत्री को सभी राज्य संचालित विश्वविद्यालयों का कुलाधिपति बनाने के प्रस्ताव को आज अपनी मंजूरी दे दी है। इस प्रस्ताव को जल्द ही विधानसभा में एक विधेयक के रूप में पेश किया जाएगा।’’ राज्यपाल वर्तमान में राज्य द्वारा संचालित विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति हैं। माना जा रहा है कि ये फैसला सीएम ममता और राज्यपाल के बीच की कड़वाहट के चलते लिया गया है। 

कानून बदलेंगी ममता 

देशभर के विश्वविद्यालयों में जारी प्रणाली के तहत, गवर्नर को राज्य सरकार द्वारा संचालित विश्वविद्यालयों के चांसलर के रूप में नियुक्त किया जाता है। लेकिन अब बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी राज्य के विश्वविद्यालयों में गवर्नर की जगह लेंगी। हालांकि इस बदलाव को करने के लिए राज्य सरकार को विधानसभा में एक बिल पास करना होगा और मौजूदा कानून में बदलाव करना होगा। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी और राज्यपाल जगदीप धनखड़ के बीच हमेशा से रिश्ते तल्ख रहे हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement