1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के रूप में एंतोनियो गुतारेस दूसरे कार्यकाल के लिए तैयार

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के रूप में एंतोनियो गुतारेस दूसरे कार्यकाल के लिए तैयार

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कहा है कि सदस्य देशों की राय होती है तो वैश्विक संस्था में पांच साल के अपने दूसरे कार्यकाल के लिये वह तैयार हैं ।

Bhasha Bhasha
Published on: January 12, 2021 13:59 IST
संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के रूप में एंतोनियो गुतारेस दूसरे कार्यकाल के लिए तैयार - India TV Hindi
Image Source : FILE संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के रूप में एंतोनियो गुतारेस दूसरे कार्यकाल के लिए तैयार 

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कहा है कि सदस्य देशों की राय होती है तो वैश्विक संस्था में पांच साल के अपने दूसरे कार्यकाल के लिये वह तैयार हैं । संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष वोल्कान बोजकिर ने दूसरे कार्यकाल पर शुक्रवार को इस बारे उनसे उनकी इच्छा जाननी चाही थी। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने सोमवार को अपने दैनिक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, ''महासचिव ने आज उन्हें इस बात से अवगत करा दिया है कि अगर सदस्य देशों की इच्छा होगी तो वह इस पर पद पर दूसरी बार सेवा देने के लिये वह तैयार हैं।'' दुजारिक ने बताया कि महासचिव ने इस आशय का एक पत्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष को लिखा है। 

संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 97 के अनुसार, महासचिव की नियुक्ति सुरक्षा परिषद की सिफारिश पर महासभा करती है। पांच स्थायी सदस्यों में से कोई भी देश उम्मीदवार को नामित कर सकता है। सदस्य देशों का पर्याप्त समर्थन मिलने के बाद प्रत्येक महासचिव के पास दूसरे कार्यकाल का विकल्प होता है। संयुक्त राष्ट्र के अगले महासचिव का कार्यकाल एक जनवनरी 2022 से शुरू होने वाला है । गुतारेस ने एक जनवरी 2017 को कार्यकाल संभाला था । दुजारकि ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सुरक्षा परिषद एवं क्षेत्रीय समूहों के प्रमुखों को अपने निर्णय से सूचित किया है और और इस स्तर पर सदस्य देशों की किसी भी प्रतिक्रिया और किसी अन्य संभावित उम्मीदवार या उम्मीदवारों के बारे में अटकलबाजी करना जल्दबाजी होगी।

यह पूछे जाने पर कि दूसरे कार्यकाल के लिये गुतारेस की यह घोषणा अमेरिकी चुनाव पर निर्भर है, दुजारिक ने कहा कि महासचिव जितना संभव हो सकता है पारदर्शी होना चाहते हैं । उन्होंने कहा, ''मुझे नहीं लगता है कि किसी खास देश के किसी खास चुनावी चक्र ने उनके निर्णय को प्रभावित किया है ।'' दुजारिक ने कहा कि गुतारेस ने पहले महासभा के अध्यक्ष से बात की। इसके बाद उन्होंने परिषद के पांच स्थायी सदस्यों को और विभिन्न क्षेत्रीय समूहों के प्रमुखों को तथा राजनैतिक समूहों को इस बारे में सूचित किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सबको एक ही जानकारी मिले। 

संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रवक्ता ब्रेंडेन वर्मा ने इस बात की पुष्टि की है कि महासभा एवं सुरक्षा परिषद के अध्यक्षों के बीच मंगलवार को होने वाली नियमित बैठक में महासचिव के चयन की प्रक्रिया पर चर्चा होगी । ह्यूमन राइट्स वॉच (एचआरडब्ल्यू) ने कहा कि इस साल 31 दिसंबर को गुतारेस का कार्यकाल समाप्त होने के बाद जो भी व्यक्ति संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के पद पर आसीन हो, उसे मानवाधिकारों को बरकरार रखने के लिए वैश्विक निकाय के प्रदर्शन में सुधार करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध होना चाहिए । एचआरडब्ल्यू ने बयान जारी कर कहा कि मानवाधिकार के मामले में पिछले चार साल में गुतारेस का प्रदर्शन मिला जुला रहा है । 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment