Friday, March 29, 2024
Advertisement

अरब देशों ने इजरायल के जेरूशलम में उठाए गए कदमों की निंदा की

अरब देशों के विदेश मंत्रियों ने गुरुवार को पूर्वी जेरूशलम में इजरायल द्वारा उठाए गए कदमों की कड़ी निंदा करते हुए जोर दिया कि इजरायल की हालिया प्रक्रियाएं अवैध हैं।

IANS Reported by: IANS
Published on: July 28, 2017 18:46 IST
Arab Countries Condemn Israel over Jerusalem | AP Photo- India TV Hindi
Arab Countries Condemn Israel over Jerusalem | AP Photo

काहिरा: अरब देशों के विदेश मंत्रियों ने गुरुवार को पूर्वी जेरूशलम में इजरायल द्वारा उठाए गए कदमों की कड़ी निंदा करते हुए जोर दिया कि इजरायल की हालिया प्रक्रियाएं अवैध हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंत्रियों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से आग्रह किया कि वह शांति तथा सुरक्षा बरकरार रखने की जिम्मेदारी का दायित्व व जेरूशलम से संबंधित प्रस्तावों का कार्यान्वयन पूरा करे तथा पूर्वी जेरूशलम में इजरायल की नीतियों व उसके द्वारा किए जा रहे उल्लंघनों पर रोक लगाए।

पूर्वी जेरूशलम में इजरायली कार्रवाइयों की जांच के लिए काहिरा में अरब देशों के विदेश मंत्रियों ने एक आपात बैठक की। सभी विदेश मंत्रियों ने तमाम देशों से फिलिस्तीन मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र तथा यूनेस्को कार्यकारिणी बोर्ड के प्रस्तावों के कार्यान्वयन की भी मांग की। विदेश मंत्रियों ने यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेड कमेटी के प्रस्तावों के भी कार्यान्वयन की मांग की, जिसके मुताबिक अल-अक्सा मस्जिद नमाज के लिए समर्पित है और विश्व विरासत का अखंड हिस्सा है।

मस्जिद के निकट 14 जुलाई को 3 सशस्त्र फिलिस्तीनियों व 2 इजरायली पुलिसकर्मी के मारे जाने के बाद से तनाव बना हुआ है। मस्जिद गेट पर लगाए गए मेटल डिटेक्टर को लेकर लगभग रोजाना इजरायली सुरक्षाबलों तथा प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें होती रही हैं। मस्जिद परिसर के बाहर इजरायल की कार्रवाई का बदला लेने का दावा करने वाले एक फिलिस्तीनी ने चाकू मारकर 3 इजरायली नागरिकों की हत्या कर दी थी, जबकि 4 फिलिस्तीनी भी मारे गए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement