1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. कोरोना वायरस: मुश्किल में बोलसोनारो? ब्राजील की सीनेट ने किया आरोप लगाने का आग्रह

सीनेट की रिपोर्ट में बोलसोनारो पर कोरोना महामारी को लेकर आरोप लगाने का आग्रह

समिति के 2 सदस्यों के अनुसार 6 महीने के काम पर आधारित रिपोर्ट में राष्ट्रपति के खिलाफ 9 आरोप लगाए जाने का आह्वान किया गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 20, 2021 22:48 IST
Jair Bolsonaro, Jair Bolsonaro Brazil, Bolsonaro Homicide Charges- India TV Hindi
Image Source : PT ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने आरोपों का खंडन करते हुए कोई भी गलत काम करने से इनकार किया है।

ब्रासीलिया: ब्राजील के एक सीनेटर ने औपचारिक रूप से एक रिपोर्ट पेश की है जिसमें राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो को कोविड-19 महामारी के प्रबंधन में कथित नाकामी के लिए आपराधिक आरोप लगाए जाने की सिफारिश की गई है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ब्राजील में कोविड के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या पूरे विश्व में दूसरे नंबर पर है। सीनेटर रेनान कैलहिरोस की रिपोर्ट महामारी के प्रबंधन के लिए सरकार के कदमों की जांच करने वाली समिति द्वारा 6 महीने में तैयार की गई है और इसे बुधवार को सीनेट की इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली पर उपलब्ध कराया गया।

मानवता के खिलाफ अपराध जैसे आरोप भी शामिल

इस रिपोर्ट में राष्ट्रपति को आरोपों की एक श्रृंखला के आधार पर अभ्यारोपित करने की सिफारिश की गयी है। इनमें मानवता के खिलाफ अपराध जैसे आरोप भी हैं। समिति के 2 सदस्यों के अनुसार 6 महीने के काम पर आधारित रिपोर्ट में राष्ट्रपति के खिलाफ 9 आरोप लगाए जाने का आह्वान किया गया है। इस रिपोर्ट में समिति के सदस्य 26 अक्टूबर को मतदान करेंगे और उससे पहले इस रिपोर्ट को अब भी संशोधित किया जा सकता है। ज्यादातर आरोप दायर करने का फैसला ब्राजील के महा अभियोजक पर निर्भर करेगा जिनकी नियुक्ति राष्ट्रपति ने की थी।

ब्राजील में अब तक 6 लाख से ज्यादा मरीजों की मौत
विश्लेषकों का कहना है कि यह अभी स्पष्ट नहीं है कि वह कार्रवाई करेंगे या नहीं। आरोपों में सार्वजनिक धन का दुरुपयोग भी शामिल है। हालांकि राष्ट्रपति ने आरोपों का खंडन करते हुए कोई भी गलत काम करने से इनकार किया है। उन्होंने बार-बार आरोप लगाया है कि यह जांच उनके खिलाफ एक राजनीतिक औजार है जिसका मकसद उनका नुकसान करना है। बता दें कि ब्राजील में कोरोना वायरस से संक्रमण के अब तक कुल मिलाकर 2.16 करोड़ से ज्यादा मामले सामने आए हैं और 6,03,902 लोगों की मौत हो चुकी है।

bigg boss 15