1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. सऊदी अरब में 3 दशक बाद 18 अप्रैल को खुलेगा पहला सिनेमाघर

सऊदी अरब में 3 दशक बाद 18 अप्रैल को खुलेगा पहला सिनेमाघर

सऊदी अरब में तीन दशक से अधिक समय के अंतराल के बाद इस महीने की 18 तारीख को यहां पहला सिनेमाघर शुरू किया जाएगा। देश में पिछले वर्ष उदारवादी कदम उठाते हुएसिनेमा पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया गया था।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: April 05, 2018 11:06 IST
 first cinema hall will open in Saudi Arabia on...- India TV Hindi
 first cinema hall will open in Saudi Arabia on April 18 after 3 decades

रियाद: सऊदी अरब में तीन दशक से अधिक समय के अंतराल के बाद इस महीने की 18 तारीख को यहां पहला सिनेमाघर शुरू किया जाएगा। देश में पिछले वर्ष उदारवादी कदम उठाते हुए सिनेमा पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया गया था। सऊदी की सरकारी मीडिया के अनुसार, एएमसी एंटरटेन्मेंट को सिनेमाघर चलाने के लिए पहला लाइसेंस दिया गया है। आशा की जा रही है कि यह अमेरिकी कंपनी अगले पांच वर्ष में सऊदीअरब के 15 शहरों में 40 से ज्यादा सिनेमाघरों की शुरूआत करेगी। सूचना मंत्रालय के अंतरराष्ट्रीय संचार केन्द्र की ओर से जारी बयान के अनुसार, ‘‘ एएमसी राजशाही में पहला सिनेमाघर 18 अप्रैल को रियाद में खोलने की योजना बना रहा है।’’ गौरतलब है कि एएमसी एंटरटेन्मेंट ने दिसंबर में सऊदी अरब के साथ एक समझौता किया था। (27 अप्रैल को होगी उन- इन के बीच शिखर वार्ता, सभी देशों की निगाहें टिकी )

आपको बता दें कि हाल ही में सऊदी अरब की सरकार ने एक पति-पत्नी के एक दूसरे के फोन की जासूसी पर कड़ा प्रतिबंध लगाया और इसे अपराध की श्रेणी में रखा। इसके लिए जेल और जुर्माना भी रखा गया है। सऊदी अरब के सूचना मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि, सऊदी अरब में रहने वाले पति-पत्नी अगर अपने पार्टनर की जासूसी की तैयारी में हैं तो उन्हें 2 बार सोचना चाहिए। क्योंकि उनकी इस हरकत की वजह से वह मुश्किल में पड़ सकते हैं। ऐसी हरकत करने पर उन्हें 1 लाख 33 हजार डॉलर यानी तकरीबन 86 लाख रुपये के हर्जाने के साथ ही एक साल की जेल की सजा भी हो सकती है। नए साइबर अपराध रोधी कानून के चलते यह नया कानून बनाया गया है।

सूत्रों के मुताबिक, उन लोगों पर जुर्माना लगाया जाएगा जो एक दूसरे की अनुमति के बिना फोन को चेक करते हैं और मोबाइल का प्रयोग करते हैं। सऊदी अरब के कानून के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति या महिला फोन के पासवर्ड को क्रैक करते हैं तो उसे कानून का उल्लंघन माना जाएगा।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X