Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

इस्राइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू भ्रष्टाचार मामले में संदिग्ध, जांच जारी

इस्राइली की पुलिस का कहना है कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू रिश्वत लेने, धोखाधड़ी करने और भरोसा तोड़ने सहित कई मामलों में संदिग्ध हैं।

IANS Edited by: IANS
Published on: August 04, 2017 14:23 IST
benjamin netanyahu- India TV Hindi
benjamin netanyahu

जेरुशलम: इस्राइली की पुलिस का कहना है कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू रिश्वत लेने, धोखाधड़ी करने और भरोसा तोड़ने सहित कई मामलों में संदिग्ध हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मजिस्ट्रेट अदालत में दाखिल दस्तावेज में पुलिस ने गुरुवार को पहली बार पुष्टि की है कि नेतन्याहू भ्रष्टाचार के दो मामलों में संदिग्ध हैं, जिनकी जांच चल रही है।

स्थानीय मीडिया के अनुसार, नेतन्याहू पर इस्राइली-अमेरिकी हॉलीवुड निर्माता अरबपति ऑरनॉन मिलकैन से रिश्वत लेने और एक समाचार पत्र के प्रकाशक को सकारात्मक कवरेज के लिए व्यवसायिक सहायता पहुंचाने का संदेह है।

पुलिस इन मामलों में नेतन्याहू के पूर्व स्टाफ प्रमुख एरि हैरो को गवाह बनाने की कोशिश कर रही है। अदालत द्वारा दिए गए मामले में बयानबाजी न करने के एक आदेश को पुलिस ने जारी किया है जो 17 सितंबर तक प्रभाव में रहेगा।

वाल्ला न्यूज साइट के मुताबिक, नेतन्याहू के प्रवक्ता ने इन दावों को झूठा और राजनीति से प्रेरित बताते हुए खारिज किया है।

प्रवक्ता ने कहा, "हम निराधार दावों को पूरी तरह खारिज करते हैं। सरकार को हटाने का अभियान पूरे जोरों पर चल रहा है, लेकिन इसका असफल होना तय है और इसका एक साधारण सा कारण है : कुछ भी नहीं निकलेगा क्योंकि कुछ था ही नहीं।"

इससे पहले गुरुवार को इजरायल के अटॉर्नी जनरल अविचाई मेनदेलब्लित ने कहा था कि हैरो से बातचीत आगे बढ़ रही है।

नेतन्याहू (67) दो मामलों में संदिग्ध हैं। पहला मामला जिसे पुलिस ने 'केस 2000' कहा है, एक बड़े इजरायली समाचार पत्र येदिओत अहारोनो के मालिक के साथ सकारात्मक कवरेज के बदले समाचार क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा को कम करने के बारे में है।

दूसरे मामले 'केस 1000' के तहत नेतन्याहू पर संदेह है कि उन्होंने और उनकी पत्नी सारा ने इजरायली-अमेरिकी व्यवसायी व हॉलीवुड निर्माता ऑरनॉन मिलकैन से महंगे उपहार प्राप्त किए हैं। 

नेतन्याहू कम से कम चार बार पुलिस जांच के दायरे में आ चुके हैं। मार्च में पुलिस प्रमुख रोनी अलशेख ने अनुमान लगाया था कि पुलिस जांच पूरी करने के करीब है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement