Friday, March 29, 2024
Advertisement

Omicron वेरिएंट मिलने के बाद लगे ट्रैवल बैन पर भड़का दक्षिण अफ्रीका, दिया बड़ा बयान

ब्रिटेन ने दक्षिण अफ्रीका से आने-जाने वाली उड़ानों पर पाबंदी की गुरुवार को घोषणा की, जिसके बाद कई अन्य यूरोपीय देशों ने यह कदम उठाया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 27, 2021 22:21 IST
Joe Phaahla, South Africa Joe Phaahla, Omicron, Omicron Travel Ban- India TV Hindi
Image Source : AP बोत्सवाना, बेल्जियम, हांगकांग और इजराइल में कोरोना के नए वेरिएंट की पहचान की गयी है।

Highlights

  • फाहला ने कहा, यह गलत दिशा में उठाया गया कदम है और विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा संस्तुत नियमों के विरूद्ध है।
  • ‘चिंताजनक वैरिएंट’ चिंता में डालने वाले कोविड-19 के विभिन्न वैरिएंट में डब्ल्यूएचओ की शीर्ष श्रेणी है।
  • बोत्सवाना, बेल्जियम, हांगकांग और इजराइल में भी कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट की पहचान की गयी है।

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री जो फाहला ने शुक्रवार को कहा कि कोविड के नए व संभावत ज्यादा संक्रामक स्वरूप के कारण एक के बाद एक कई देशों द्वारा उनके देश पर यात्रा पाबंदी लगाना ‘क्रूर’ और ‘गलत दिशा में उठाया गया कदम’ है। कोविड के नए स्वरूप बी.1.1.529 का सबसे पहले इस सप्ताह दक्षिण अफ्रीका में पता चला जिसे शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ‘चिंताजनक वैरिएंट’ की श्रेणी में रखा है एवं उसका नाम ओमीक्रोन रखा है।

‘हम महसूस करते हैं कि यह गलत पहल है’

फाहला ने कहा, ‘हम महसूस करते हैं कि यह गलत पहल है। यह गलत दिशा में उठाया गया कदम है और विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा संस्तुत नियमों के विरूद्ध है। हम बस यह महसूस करते हैं कि (इन) देशों के नेतृत्व में से कुछ उस स्थिति से निपटने के लिए बलि का बकरा ढूढ रहे हैं जो एक वैश्विक समस्या है।’ ‘चिंताजनक वैरिएंट’ चिंता में डालने वाले कोविड-19 के विभिन्न वैरिएंट में डब्ल्यूएचओ की शीर्ष श्रेणी है। सबसे पहले 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में इसका पता चला था। बोत्सवाना, बेल्जियम, हांगकांग और इजराइल में भी इसकी पहचान की गयी है।

‘हमारे यहां 3000 तक मामले पहुंच रहे हैं’
फाहला ने कहा, ‘यह बड़ी विडंबना है कि हम आज दक्षिण अफ्रीका में छोटे से नमूने के बारे में चर्चा कर रहे हैं जबकि हम महज करीब 300 प्रति दिन के निम्न स्तर से 14 दिनों में मामलों में हो रही तीव्र वृद्धि को लेकर चिंतिंत है, हमारे यहां (रोजाना) 3000 तक मामले पहुंच रहे हैं। यह बड़ी वृद्धि है लेकिन कुछ उन देशों, जो बहुत सख्त तरीके से प्रतिक्रिया कर रहे हैं, से तुलना कीजिए, हम ऐसे देशों की चर्चा कर रहे हैं जहां रोजाना 40000 नये संक्रमण की बढ़ती संक्रमण दर है।’

‘हम दोषारोपण नहीं करना चाहते’
मंत्री ने कहा, ‘हम दोषारोपण नहीं करना चाहते लेकिन जिस तरह लोगों की आवाजाही से वायरस फैलता है, यह समझ से परे नहीं है कि ऐसा भी संभव है कि यह उन देशों में भी पैदा हो गया हो जो भीड़ प्रबंधन की दृष्टि से अधिक उदार हैं और जहां स्टेडियम में मास्क नहीं लगाया जाता या अन्य सावधानियां नहीं बरती जाती हैं।’ यूरोप और अमेरिका के कई हिस्सों में खेलों के मैच एवं गीत-संगीत आदि कार्यक्रमों के वास्ते स्टेडियम खोल दिये गये हैं। पहाला ने कहा कि उन्हें पता है कि गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों द्वारा नए स्वरूप का पता चलने की घोषणा करने डर और अनिश्चितता पैदा हुई है।

‘मैं यूरोप के देशों की ओर इशारा कर रहा हूं’
फाहला ने कहा, ‘यह उस प्रकार की स्थिति में प्रत्याशित है जहां हम बढ़ते लक्ष्य से जूझ रहे हैं लेकिन हम दक्षिण अफ्रीका और दुनियाभर के लोगों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि हमारा मानना है कि कुछ कदम वाकई अनुचित हैं। मैं यहां खासकर यूरोप के देशों की ओर इशारा कर रहा हूं।’ ब्रिटेन ने दक्षिण अफ्रीका से आने-जाने वाली उड़ानों पर पाबंदी की गुरुवार को घोषणा की। उसके बाद कई अन्य यूरोपीय देशों ने यह कदम उठाया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement