1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. कई देशों में सुनामी की चेतावनी जारी, ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में 7.7 तीव्रता का जबरदस्त भूकंप

कई देशों में सुनामी की चेतावनी जारी, ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में 7.7 तीव्रता का जबरदस्त भूकंप

भूकंप के जबरदस्त झटके महसूस किए गए है। जिसके बाद कई देशों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, कुक आइलैंड्स, अमेरिकन समोआ सहित कई देशों में जबरदस्त भूंकप आया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 10, 2021 23:16 IST
कई देशों में सुनामी की चेतावनी जारी, ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में 7.7 तीव्रता का जबरदस्त भूकंप- India TV Hindi
Image Source : FILE कई देशों में सुनामी की चेतावनी जारी, ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में 7.7 तीव्रता का जबरदस्त भूकंप

वेलिंग्टन: भूकंप के जबरदस्त झटके महसूस किए गए है। जिसके बाद कई देशों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, कुक आइलैंड्स, अमेरिकन समोआ सहित कई देशों में जबरदस्त भूंकप आया है। रिक्टर स्केल पर भूकंपी की तीव्रता 7.7 मापी गई है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक एजेंसी ने दक्षिणी प्रशांत महासागर के कई देशों को लिए सुनामी की चेतावनी जारी की है। 

न्यूजीलैंड के उत्तरी क्षेत्र में गहरे समुद्र में शक्तिशाली भूकंप आया, जिस कारण क्षेत्र के कुछ हिस्सों में सुनामी की चेतावनी जारी करनी पड़ी। अमेरिकी भूवैज्ञानिक एजेंसी ने बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.7 मापी गई और इसका केन्द्र लॉयल्टी द्वीप के दक्षिण-पूर्व में 10 किलोमीटर (छह मील) की गहराई में स्थित था। अमेरिकी सुनामी चेतावनी केंद्र ने वानूआतू और फिजी के लिए 0.3 से एक मीटर (1 से 3.3 फुट) तक की सुनामी संबंधी चेतावनी जारी की। 

पश्चिमी इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके, सुनामी अलर्ट नहीं

पश्चिमी इंडोनेशिया में बुधवार को समुद्र के भीतर तेज भूकंप के झटके आए । इस घटना में तत्काल किसी के घायल होने की खबर नहीं है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएस जियोलॉजिकल सर्वे) ने बताया कि 10 किलोमीटर की गहराई पर 6.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए और इसका केंद्र सुमात्रा द्वीप के बेंगकुलू प्रांत के बेंगकुलू शहर के दक्षिणी-दक्षिणपश्चिम में था। हालांकि इंडोनेशिया की मौसम संबंधी एजेंसी ने अब तक सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की है और तत्काल भूकंप से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

पढ़ें- भारतीय रेलवे ने की नई ट्रेनों की घोषणा, यूपी के यात्रियों को मिलेगा बड़ा फायदा

पढ़ें- अगर आपका भी कटा है चालान तो आपके लिए आई खुशखबरी!

पढ़ें- Maruti Swift, Vitara Brezza, Swift Dzire सस्ते में खरीदने का मौका, कंपनी ने किया बड़ा ऐलान

पढ़ें- पाकिस्तान में आज Gold के रेट, भारत के मुकाबले जानें पाकिस्तान में कितनी कीमत

पढ़ें- PM Kisan Samman Nidhi के 2000 रुपए पाने के लिए जल्द कराएं रजिस्ट्रेशन, देखें तरीका

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X