Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अगर आपका भी कटा है चालान तो आपके लिए आई खुशखबरी!

अगर आपका भी कटा है चालान तो आपके लिए आई खुशखबरी!

बयान में कहा गया है कि तकनीक के विकास के साथ-साथ नियमों का अनुपालन न करने वाले वाहनों के ई-चालान किये जाने की व्यवस्था है और इनका निस्तारण वर्तमान समय में न्यायालयों के माध्यम से कराया जा रहा है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 10, 2021 20:38 IST
अगर आपका भी कटा है चालान तो आपके लिए आई खुशखबरी!- India TV Paisa

अगर आपका भी कटा है चालान तो आपके लिए आई खुशखबरी!

लखनऊ: अगर आपका भी चालान कटा है तो आपके लिए अच्छी खबर है। सरकार ने इस संबंध में बड़ा निर्देश जारी कर दिया है। दरअसल उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नियमों का पालन न करने वाले वाहनों के ई-चालान किये जाने के प्रकरणों के निस्तारण में तेजी लाने के लिये ई-कोर्ट की स्थापना के सम्बन्ध में कार्यवाही करने के निर्देश दिये है। सरकारी बयान में इसकी जानकारी गयी है। बयान में कहा गया है कि तकनीक के विकास के साथ-साथ नियमों का अनुपालन न करने वाले वाहनों के ई-चालान किये जाने की व्यवस्था है और इनका निस्तारण वर्तमान समय में न्यायालयों के माध्यम से कराया जा रहा है। 

1 करोड़ से ज्यादा चालान काटे गए

बयान में कहा गया है कि न्यायालयों पर काम के दबाव को देखते हुए मुख्यमंत्री ने ई-कोर्ट की स्थापना के लिये कार्ययोजना प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव, अवनीश कुमार अवस्थी एवं न्याय विभाग के प्रमुख सचिव प्रमोद कुमार श्रीवास्तव ने बुधवार को न्याय विभाग में एक संयुक्त बैठक कर इस कार्य को गति देने के विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तार से विचार-विमर्श किया। सरकारी बयान के मुताबिक बैठक में जानकारी दी गयी कि विगत 7 जनवरी 2019 से 31 दिसम्बर 2020 तक किये गये ई-चालानों की कुल संख्या 1,13,33,367 है।

कृपया ध्यान दें! अगर चालान कटा तो बढ़ जाएगा प्रीमियम

दिल्ली-एनसीआर में ट्रैफिक रूल्स का उल्लंघन करना अब अधिक महंगा पड़ने वाला है। इंश्योरेंस रेगुलेटर ट्रैफिक रूल्स के उल्लंघन को गाड़ियों के प्रीमियम से जोड़ने जा रहा है। दिल्ली-एनसीआर में इस योजना के पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत हो रही है। ऐसे में दिल्ली और एनसीआर में रहने वाले लोगों ने ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया तो उन्हें गाड़ी का प्रीमियम रिन्यू कराते समय अधिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इंश्योरेंस रेगुलेटर के अनुसार टू-व्हीलर वालों के लिए एक्स्ट्रा प्रीमियम 100 रुपये से 750 रुपये के बीच होगा। वहीं, फोर व्हीलर और कमर्शियल व्हीकल के लिए यह राशि 300 रुपये से 1,500 रुपये के बीच में होगी।

पढ़ें- पाकिस्तान में आज Gold के रेट, भारत के मुकाबले जानें पाकिस्तान में कितनी कीमत

पढ़ें- PM Kisan Samman Nidhi के 2000 रुपए पाने के लिए जल्द कराएं रजिस्ट्रेशन, देखें तरीका

पढ़ें- Gold Price: सोना खरीदने का सुनहरा मौका, 9 हजार से ज्यादा हुआ सस्ता

पढ़ें- चलती बस में हार्ट अटैक से गई ड्राइवर की जान, गाड़ी में 35 लोग थे सवार

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement