Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Gold Price: सोना खरीदने का सुनहरा मौका, 9 हजार से ज्यादा हुआ सस्ता

Gold Price: सोना खरीदने का सुनहरा मौका, 9 हजार से ज्यादा हुआ सस्ता

सोना खरीदने की सोच रहे लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सोने की कीमत में भारी गिरावट दर्ज की गई है। अगर आप सोना खरीदना चाहते है तो यह गोल्ड की खरीदारी के लिए अच्छा समय है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: February 07, 2021 20:08 IST
Gold Price: सोना खरीदने का सुनहरा मौका, 9 हजार से ज्यादा हुआ सस्ता- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

Gold Price: सोना खरीदने का सुनहरा मौका, 9 हजार से ज्यादा हुआ सस्ता

नई दिल्ली: सोना खरीदने की सोच रहे लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सोने की कीमत में भारी गिरावट दर्ज की गई है। अगर आप सोना खरीदना चाहते है तो यह गोल्ड की खरीदारी के लिए अच्छा समय है। बजट में सरकार द्वारा सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटाने के ऐलान के बाद पिछले पांच दिनों में सोने के दाम में 2100 रुपए सस्ते हुए है। वहीं सोने के ऑल टाइम हाई रेट से तुलना करें तो सोने 9462 रुपए प्रति 10 ग्राम सस्ता हुआ है। क्योंकि पिछले साल अगस्त में सोना 56200 रुपए के भाव तक पहुंच गया था।

दिल्ली में सोने का भाव 47 हजार से नीचे

राष्‍ट्रीय राजधानी में सोने की कीमत और 46,738 रुपये प्रति दस ग्राम रह गई है। एचडीएफसी सिक्‍यूरिटीज ने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये के मजबूत होने से सोने की कीमत में यह गिरावट आई है। एक फरवरी को पेश हुए बजट-2021 में सोने-चांदी पर एक्‍साइज ड्यूटी कम करने की घोषणा होने के बाद से कीमती धातुओं की कीमत में लगातार गिरावट आ रही है।

कस्टम ड्यूटी घटने से गिर रहे सोना-चांदी के दाम

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने 1 फरवरी को बजट प्रस्तावों में सोने और चांदी पर आयात शुल्क में भारी कटौती की घोषणा की है। सीतारमण ने सोने और चांदी पर आयात शुल्क में 5 फीसदी की कटौती की है। फिलहाल सोने और चांदी पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क चुकाना पड़ता है। इस तरह से अब सोने और चांदी पर सिर्फ 7.5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी चुकानी होगी। इससे सोने और चांदी की कीमतों में कमी आएगी।

जानें आगे कैसा रहेगा सोने चांदी के भाव

बाजार के जानकार बताते हैं कि कीमती धातु सोना और चांदी के दामों में अभी और गिरावट देखने को मिल सकती है। हालांकि, ये भी कहा जा रहा है कि सोने का भाव अगले एक साल में 57-60 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम तक भी जा सकता है। आने वाले दो से तीन महीनों में चांदी में बहुत तेजी से ऊपर जाएगी। अनुमान है कि अगले दो से तीन महीने में चांदी 90 हजार रुपये तक भी जा सकती है। लेकिन अगर आप अभी सोना खरीदना चाहते हैं तो ये आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है क्योकि अगस्त 2020 में सोना 56 हजार के स्तर पर गया था जो कि अभी बजट के बाद से सोना-चांदी के दाम में लगातार गिरावट देखी जा रही है। आने वाले कुछ दिनों में सोना का भाव 45 हजार से नीचे जा सकता है लेकिन ये भी संभावना जताई जा रही है कि सहालग शुरू होते ही इसके दाम में तेजी आएगी।   

पढ़ें- LPG कनेक्शन के लिए सरकार दे रही 1600 रुपए की आर्थिक सहायता, ऐसे उठाएं फायदा

पढ़ें- भारतीय रेलवे ने हासिल किया नया कीर्तिमान, चला दी 295 डब्बे और 5 इंजल वाली सबसे लंबी ट्रेन वासुकी

पढ़ें- बिना ड्राइविंग टेस्ट के बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, सरकार बदलने जा रही है नियम

पढ़ें- DDA housing scheme 2021: आवेदन के लिए बचे आखिरी कुछ दिन, जानिए कैसे और कब तक करें अप्लाई

पढ़ें- मुकेश अंबानी बने दुनिया के 5वें सबसे ज्यादा सम्मानित सीईओ

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement