1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. तुर्की ने लगाया विकीपीडिया और रेडियो समेत कई चीजों पर प्रतिबंध

तुर्की ने लगाया विकीपीडिया और रेडियो समेत कई चीजों पर प्रतिबंध

तुर्की में रेसेप तईप एर्दोगन की सरकार ने विकीपीडिया के इस्तेमाल और रेडियो प्रोग्राम पर प्रतिबंध लगा दिया है। एक पत्रिका से मिली खबर के अनुसार सरकार ने.....

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: May 30, 2017 16:21 IST
turkey govt ban wikipedia tv channels and radio program- India TV Hindi
turkey govt ban wikipedia tv channels and radio program

तुर्की में रेसेप तईप एर्दोगन की सरकार ने विकीपीडिया के इस्तेमाल और रेडियो प्रोग्राम पर प्रतिबंध लगा दिया है। एक पत्रिका से मिली खबर के अनुसार सरकार ने विकीपीडिया और रेडियो प्रोग्राम पर प्रतिबंध क्यों लगाया है इस बात का अभी तक पता नहीं चल पाया है। विकीपीडिया और रेडियो के साथ-साथ सरकार ने कुछ टीवी कार्यक्रमों पर भी रोक लगाई है। (फेसबुक पर सिर्फ एक क्लिक से आतंकी संगठनों तक पहुंच सकते हैं लोग)

सरकार ने मित्र और जीवनसाथी ढूंढ़ने संबंधी कार्यक्रमों पर  भी रोक लगाई है। इस मामले में तुर्की के सूचना और संचार प्रौद्योगिकी प्राधिकरण का कहना है कि तकनीकी विश्लेषण और कानूनी मसले पर विचार-विमर्श के बाद सरकार ने वेबसाइट के खिलाफ यह कदम उठाया है। इन सभी प्रतिबंधों के बारे में प्राधिकरण के पास किसी प्रकार की कोई सूचना उपलब्ध नहीं है। तुर्की मीडिया का कहना है कि सरकार के इस अस्थायी आदेश को आने वाले कुछ दिनों में अदालती आदेश के रूप में पेश करेगी। तुर्की प्रशासन इससे पहले भी इंटरनेट पर बैन लगा चुका है।

देश में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन या आतंकी हमले की स्थिति में भी फेसबुक और ट्विटर सहित कई लोकप्रिय सोशल मीडिया पर बैन लगाया जा चुका है। विकीपीडिया पर प्रतिबंध की बात पता चलने पर लोगों ने सोशल मीडिया पर तुर्की राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन की निंदा की। लोगों का कहना है कि राष्ट्रपति एर्दोगन ने विकीपीडिया पेज पर अपनी आलोचनाओं को दबाने के लिए यह कदम उठाया है।

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X