Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

विंग कमांडर अंजलि सिंह भारत की पहली महिला सैन्य राजनयिक बनीं

विंग कमांडर अंजलि सिंह विदेश में किसी भी भारतीय दूतावास में तैनात होने वाली भारत की पहली महिला सैन्य राजनयिक बन गई हैं। रूस में भारतीय दूतावास ने एक ट्वीट किया कि सिंह ने दूतावास में 'डिप्टी एयर अताशे' के रूप में पदभार संभाल लिया है। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: September 16, 2019 21:39 IST
Wing Commander Anjali Singh - India TV Hindi
Image Source : PTI Wing Commander Anjali Singh joins as the Deputy Air Attache in Embassy of India in Russia.

मॉस्को। विंग कमांडर अंजलि सिंह विदेश में किसी भी भारतीय दूतावास में तैनात होने वाली भारत की पहली महिला सैन्य राजनयिक बन गई हैं। रूस में भारतीय दूतावास ने एक ट्वीट किया कि सिंह ने दूतावास में 'डिप्टी एयर अताशे' के रूप में पदभार संभाल लिया है। मिग-29 लड़ाकू विमान उड़ाने के लिए प्रशिक्षित सिंह ने 10 सितंबर पदभार संभाला।

दूतावास ने ट्वीट किया, "विंग कमांडर अंजलि सिंह ने 10 सितंबर को डिप्टी एयर अताशे के रूप में भारतीय दूतावास में पदभार संभाला। उन्हें विदेश में किसी भी भारतीय मिशन में सैन्य राजनयिक के रूप में तैनात होने वाली पहली महिला भारतीय सशस्त्र बल अधिकारी होने का गौरव प्राप्त हुआ है।

दूतावास ने कहा कि सिंह एई (एल) अधिकारी हैं जो 17 वर्षों से सेवाएं दे रही हैं। वह मिग-29 विमान उड़ाने के लिए प्रशिक्षित हैं। एयर अताशे वायु सेना अधिकारी है जो एक राजनयिक मिशन का हिस्सा होता है। इस पद पर सामान्य रूप से एक उच्च श्रेणी के अधिकारी को नियुक्त किया जाता है। एयर अताशे आम तौर पर किसी दूसरे देश में अपने देश के वायु सेना के प्रमुख का प्रतिनिधित्व करता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement