Sunday, May 05, 2024
Advertisement

दुनिया की सबसे बूढ़ी महिला एम्मा मोरानो का 117 वर्ष की उम्र में निधन

दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला और 19वीं सदी की आखिरी जीवित इंसान माने जाने वाली इटली की एम्मा मोरानो का 117 वर्ष की उम्र में आज निधन हो गया।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: April 16, 2017 7:29 IST
Emma Morano - India TV Hindi
Emma Morano

रोम: दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला और 19वीं सदी की आखिरी जीवित इंसान माने जाने वाली इटली की एम्मा मोरानो का 117 वर्ष की उम्र में आज निधन हो गया। इतालवी मीडिया की खबरों के अनुसार मोरानो का जन्म 29 नवंबर 1899 को हुआ था। उनका उत्तरी इटली के वर्बानिया में उनके घर में निधन हो गया। वर्बानिया के मेयर के हवाले से कहा गया है, उनका एक असाधारण जीवन था और हम जीवन में आगे बढ़ने की शक्ति के लिए उन्हें हमेशा याद रखेंगे। मोरानो की मृत्यु का मतलब है कि 1900 ईस्वी से पहले जन्मा कोई भी व्यक्ति अब जीवित नहीं है।

उनका जन्म 29 नवंबर 1899 को इटली में हुआ था। उन्होंने तीन शताब्दियों में जीवन जिया। इस दौरान उन्होंने एक ख़राब वैवाहिक जीवन, अपने एकमात्र बेटे की मौत, दो विश्वयुद्ध और इटली में 90 से ज़्यादा सरकारों को देखा। अपने आठ भाई-बहनों में सबसे बड़ी एमा अपनी लंबी उम्र का राज़ अपने माता-पिता से मिले जीन और प्रतिदिन तीन अंडों के आहार को देती थीं जिनमें दो वो कच्चा खाती थीं। उनकी माँ 91 साल तक जीवित रहीं और उनकी कई बहनों ने सौ साल की उम्र देखी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement