Thursday, May 09, 2024
Advertisement

अपनी सैन्य ताकत दिखाकर गरजा नॉर्थ कोरिया, अमेरिका से परमाणु जंग के लिए तैयार

उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षाओं के चलते बढ़ते तनाव के बीच किम जोंग-उन ने शनिवार को शक्ति प्रदर्शन के लिए निकाली गई परेड का निरीक्षण किया और कदम ताल करते हुए सैनिकों को सलाम किया।

Bhasha Bhasha
Updated on: April 15, 2017 15:41 IST
North Korea | AP Photo- India TV Hindi
North Korea | AP Photo

प्योंगयांग: उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षाओं के चलते बढ़ते तनाव के बीच किम जोंग-उन ने शनिवार को शक्ति प्रदर्शन के लिए निकाली गई परेड का निरीक्षण किया और कदम ताल करते हुए सैनिकों को सलाम किया। सैनिकों के साथ-साथ टैंकों और अन्य सैन्य उपकरणों को भी परेड में शामिल किया गया था।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

सरकारी टेलिविजन के सीधे प्रसारण में दिखाया गया कि ऑनर गार्ड का निरीक्षण करने के बाद किम ने सेना और पार्टी के शीर्ष नेताओें के साथ किम द्वितीय-संग चौराहे पर चल रही परेड को देखा। किम काला सूट पहने हुए थे। शहर के बीचोंबीच से होकर गुजरती इस परेड में महिला सैनिक भी शामिल थीं। टीवी पर लाइव प्रसारण में एक पुरष ने वॉइसओवर में कहा, ‘आज की परेड हमारी शक्तिशाली सैन्य शक्ति को प्रदर्शित करने का मौका प्रदान करेगी।’ 

North Korea Missiles | AP Photo

North Korea Missiles | AP Photo

यह परेड किम के दादा और उत्तर कोरिया के संस्थापक किम द्वितीय-संग की 105वीं जयंती के अवसर पर निकाली गई। इस दिन को उत्तर कोरिया में सूर्य दिवस के रूप में जाना जाता है। लेकिन इस परेड का उद्देश्य वॉशिंगटन को अलग-थलग पड़े और परमाणु क्षमता से संपन्न उत्तर कोरिया के सैन्य बल का स्पष्ट संदेश देना भी था। किम ने इस मौके पर रैली को संबोधित नहीं किया बल्कि उनके निकट सहयोगी चो रयोंग-हे ने एक चुनौतीपूर्ण भाषण दिया। उन्होंने भाषण में कहा कि प्योंगयांग किसी भी उकसावे पर प्रतिक्रिया देगा, फिर चाहे वह परमाणु संबंधी उकसावा हो या कोई और। 

North Korea Birth Anniversary | AP Photo

North Korea Birth Anniversary | AP Photo

चो ने कहा, ‘हम लोग आर-पार वाले किसी भी युद्ध का जवाब आर-पार के युद्ध से देने के लिए तैयार हैं और हम अपने तरीके से किसी भी परमाणु हमले का जवाब परमाणु हमले से देने को तैयार हैं।’ परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों के चलते प्योंगयांग संयुक्त राष्ट्र के कई प्रतिबंधों को झेल रहा है। इसकी महत्वाकांक्षा एक ऐसा रॉकेट बनाने की है, जो अमेरिकी मुख्य भूभाग तक आयुध पहुंचाने में सक्षम हो। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संकल्प लिया है कि ऐसा नहीं होगा। 

North Korea Tanks | AP Photo

North Korea Tanks | AP Photo

उत्तर कोरिया ने अभी तक 5 परमाणु परीक्षण किए हैं। इनमें से 2 परीक्षण पिछले साल किए गए थे। परमाणु परीक्षण के साथ ही इस देश ने कई मिसाइल भी प्रक्षेपित किए हैं। पिछले महीने 3 रॉकेट जापान के पास स्थित जलक्षेत्र में आकर गिरे थे। ऐसी अटकलें हैं कि उत्तर कोरिया आने वाले दिनों में अपना छठवां परमाणु परीक्षण कर सकता है। इस पर व्हाइट हाउस के अधिकारियों का कहना है कि प्योंगयांग से निपटने के लिए सैन्य विकल्पों का आकलन किया जा रहा है। 

Kim Jong Un North Korea | AP Photo

Kim Jong Un North Korea | AP Photo

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने विमान वाहक USS कार्ल विन्सन और साथ में एक युद्धक समूह को कोरियाई प्रायद्वीप भेज दिया है। ट्रंप ने कहा, ‘हम नौसैन्य बेड़ा भेज रहे हैं, जो कि बहुत शक्तिशाली है। किम गलत चीज कर रहे हैं और बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं।’ उत्तर कोरिया का एक मात्र बडे़ सहयोगी चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने शनिवार को चेतावनी दी थी कि किसी भी क्षण संघर्ष शुरू हो सकता है। चीन और रूस दोनों ने ही संयम की अपील की है।

देखें, इस सैन्य परेड की कुछ और तस्वीरें...

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement