Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

जिम्बाब्वे: पहले रॉबर्ट मुगाबे की कुर्सी छीनी, अब दिया यह बेहद खास सम्मान

मुगाबे ने सेना और सार्वजनिक दबाव के बाद 21 नवंबर को इस्तीफा दे दिया था। वह 37 वर्षो तक सत्ता में रहे...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 27, 2017 20:51 IST
Robert Mugabe | AP Photo- India TV Hindi
Robert Mugabe | AP Photo

हरारे: जिम्बाब्वे सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे के जन्मदिन 21 फरवरी को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में घोषित किया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। रिपोर्ट के मुताबिक, 21 फरवरी को इससे पहले मुगाबे की पार्टी द्वारा उनके सिद्धांतों और आदर्शों के उत्सव के रूप मनाया जाता था। झानू-पीएफ पार्टी के कार्यकर्ताओं ने युवाओं को सशक्त बनाने के मुगाबे के प्रयासों के सम्मान में उनके जन्मदिन को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में घोषित करने की मांग की थी।

मुगाबे ने सेना और सार्वजनिक दबाव के बाद 21 नवंबर को इस्तीफा दे दिया था। वह 37 वर्षो तक सत्ता में रहे। इससे पहले खबरें आई थीं कि 93 वर्षीय पूर्व नेता के साथ समझौता किया गया है जिसमें अभियोजन से मुक्ति और उनके एवं उनकी पत्नी के लिए सुरक्षा की गारंटी शामिल है। उन पर अपने विपक्षी क्षेत्रों में अपनी शक्ति को मजबूत करने के लिए 1980 के दशक के मध्य में नरसंहार का आदेश देने का आरोप लगता रहा है जिसमें 20,000 तक लोग मारे गए थे। उन पर भ्रष्टाचार के भी आरोप लगते रहे हैं। लेकिन, रंगभेद के खिलाफ देश की स्वाधीनता संग्राम के वह नायक भी रहे हैं।

सेना द्वारा हरारे पर कब्जा करने और मुगाबे को नजरबंद करने के बाद उन्होंने एक हफ्ते तक सेना के साथ अपने सत्ता से हटने पर बातचीत की थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक लम्बी प्रक्रिया में सैन्य अधिकारियों ने मुगाबे की मांगें मंजूर कीं और उनके पद से हटने से पहले उनको अपनी कई संपत्तियों को रखने की भी अनुमति दी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement