Sunday, April 28, 2024
Advertisement

लीबिया से 17 भारतीयों को सुरक्षित निकालकर भेजा गया भारत, सशस्त्र समूहों ने बना रखा था बंधक

सूत्रों ने बताया कि ये भारतीय नागरिक पंजाब और हरियाणा से हैं और वे रविवार की शाम दिल्ली पहुंचे। सूत्रों ने बताया कि ट्यूनिश में भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: August 21, 2023 18:31 IST
लीबिया से 17 भारतीयों को सुरक्षित निकालकर भेजा गया भारत, सशस्त्र समूहों ने बना रखा था बंधक- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA लीबिया से 17 भारतीयों को सुरक्षित निकालकर भेजा गया भारत, सशस्त्र समूहों ने बना रखा था बंधक

Libya: अफ्रीकी देश लीबिया में बंधक बनाकर रखे गए भारतीय नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। इन भारतीय नागरिकों को सशस्त्र बलों ने बंधक बनाया था। जानकारी के अनुसार विदेश मंत्रालय के सतत प्रयासों से लीबिया में एक सशस्त्र समूह द्वारा बंधक बनाये गए 17 भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकालकर भारत वापस लाया गया है। घटनाक्रम से जुड़े जानकार सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। 

सूत्रों ने बताया कि ये भारतीय नागरिक पंजाब और हरियाणा से हैं और वे रविवार की शाम दिल्ली पहुंचे। सूत्रों ने बताया कि ट्यूनिश में भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वहां फंसे भारतीय नागरिकों के परिवार के सदस्यों ने 26 मई को इस मामले पर ट्यूनिश स्थित भारतीय दूतावास का ध्यान आकर्षित कराया था। घटनाक्रम से जुड़े जानकार सूत्रों ने बताया कि भारतीयों को लीबिया के ज्वारा शहर में सशस्त्र समूह ने बंधक बना लिया था। 

अवैध रूप से प्रवेश पर रखा हुआ था हिरासत में

इससे पहले उन्हें अवैध रूप से उस देश में लाया गया था। उन्होंने बताया कि ट्यूनिश में भारतीय दूतावास ने मई और जून में लगातार इस मामले को लीबिया के प्रशासन के समक्ष अनौपचारिक माध्यम से उठाया था। उन्होंने बताया कि 13 जून को लीबिया प्रशासन ने भारतीय नागरिकों को बचाने में सफलता पाई लेकिन अवैध रूप से उस देश में प्रवेश करने को लेकर उन्हें अपनी हिरासत में रखा।

आपात प्रमाणपत्र जारी करके भेजा भारत

सूत्रों ने बताया कि ट्यूनिश में भारतीय राजदूत और नयी दिल्ली से विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के उच्च स्तरीय हस्तक्षेप से लीबिया प्रशासन ने इन्हें रिहा करने पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने बताया कि लीबिया में इन भारतीय नागरिकों के रुकने के दौरान भारतीय दूतावास ने उनकी सभी जरूरतों का ध्यान रखा। चूंकि इनके पास कोई पासपोर्ट नहीं था, ऐसे में उनकी भारत यात्रा करने के लिए उन्हें आपात प्रमाणपत्र जारी किए गए। इसके अलावा भारत लौटने के लिए टिकटों का भुगतान भी भारतीय दूतावास ने किया। 

Also Read: 

अमेरिका में कुदरत की चौतरफा मार, पहले आग, अब चक्रवाती तूफान और भूकंप के झटकों ने फैलाई दहशत

ट्रंप की भारत को धमकी, सत्ता में वापस आया तो करूंंगा यह काम, राष्ट्रपति पद के लिए पेश की है उम्मीदवारी

पाकिस्तान में क्यों बलूचों का निशाना बन रहे हैं चीनी नागरिक, क्या है पाकिस्तानियों की मंशा?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement