Monday, April 29, 2024
Advertisement

अमेरिका में कुदरत की चौतरफा मार, पहले आग, अब चक्रवाती तूफान और भूकंप के झटकों ने फैलाई दहशत

अमेरिका पर कुदरत की चौतरफा मार पड़ रही है। कभी अमेरिका के जंगलों में आग लग रही है, तो कभी चक्रवाती तूफान से भारी तबाही मच रही है। और तो और कैलिफोर्निया में तो भूकंप के झटकों ने दहशत पैदा कर दी है। रिक्टर स्केल पर 5.1 की तीव्रता रही।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: August 21, 2023 18:30 IST
अमेरिका में कुदरत की चौतरफा मार, पहले आग, अब चक्रवाती तूफान और भूकंप के झटकों ने फैलाई दहशत - India TV Hindi
Image Source : PTI अमेरिका में कुदरत की चौतरफा मार, पहले आग, अब चक्रवाती तूफान और भूकंप के झटकों ने फैलाई दहशत

America News: अमेरिका में कुदरत का कहर लगातार बना हुआ है। कनाडा और हवाई द्वीप समूह के बाद अब वॉशिंगटन के जंगलों में लगी आग से परेशान अमेरिका में अब तूफान और भूकंप ने दहशत मचा दी है। अमेरिका के कैलिफोर्निया में चक्रवाती तूफान 'टॉरनेडो' ने भारी नुकसान पहुंचाया है। वहीं भूकंप के झटकों ने भी कैलिफोर्निया को ​हिला दिया है। चक्रवाती तूफान हिलेरी रविवार को मैक्सिको के तट के नजदीक पहुंच गया। जल्द ही इस चक्रवाती तूफान के बाजा कैलिफोर्निया प्रायद्वीप तक पहुंचने की आशंका है। चक्रवाती तूफान हिलेरी को श्रेणी 1 का तूफान बताया जा रहा है और इससे भारी नुकसान होने की आशंका है। कैलिफोर्निया में भारी बारिश के चलते बाढ़ आ गई है और पहाड़ टूटने की भी खबर है। 

भूकंप के झटकों से कैलिफोर्निया में दहशत

कैलिफोर्निया में जहां बाढ़ और तूफान कहर मचा रहे हैं, वहीं यहां के दक्षिण पूर्व में स्थित ओजाई इलाके में भूकंप के झटके भी महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.1 रही। भूकंप में किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है। वहीं चक्रवाती तूफान और भारी बारिश के चलते ओंटारियो इंटरनेशनल एयरपोर्ट समेत कई जगहों पर हवाई उड़ानों को रद्द कर दिया गया। लॉस एंजिलिस और अन्य इलाकों में भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। दक्षिणी कैलिफोर्निया में 78 मील प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। 

तूफान 'हिलेरी' से मैक्सिको के एक व्यक्ति की मौत

चक्रवाती तूफान हिलेरी से अभी तक एक व्यक्ति की मौत की खबर है। यह मौत मैक्सिको में हुई है। हालांकि राहत की बात ये है कि तूफान जब मैक्सिको के तट से टकराया तो वह चक्रवाती था, लेकिन अब कैलिफोर्निया तक पहुंचकर वह कमजोर होकर उष्ण कटिबंधीय तूफान में बदल गया है। बाजा कैलिफोर्निया प्रायद्वीप में स्थित शहर सांता रोसालिया में तूफान से भारी तबाही हुई है। 

Also Read: 

ट्रंप की भारत को धमकी, सत्ता में वापस आया तो करूंंगा यह काम, राष्ट्रपति पद के लिए पेश की है उम्मीदवारी

पाकिस्तान में क्यों बलूचों का निशाना बन रहे हैं चीनी नागरिक, क्या है पाकिस्तानियों की मंशा?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement