Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सीरियाई सैनिकों से भरी बस पर घात लगाकर आतंकी हमला, 23 की मौत

सीरिया के पूर्वी प्रांत में हुई आतंकी घटना में 23 सीरियाई सैनिकों की मौत हो गई। कई सैनिक घायल हैं तो वहीं, कई लापता भी हैं। घटना में इस्लामिक स्टेट के शामिल होने की रिपोर्ट सामने आई है।

Subhash Kumar Edited By: Subhash Kumar
Published on: August 11, 2023 15:08 IST
ISIS- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA ISIS

आतंक से जूझ रहे सीरिया के पूर्वी हिस्से में बंदूकधारियों ने सेना की बस पर घात लगाकर हमला किया जिसमें 23 सैनिकों की मौत हो गई है। इस घटना में इस्लामिक स्टेट आतंकी संगठन के शामिल होने की बात कही जा रही है। सीरिया के कई इलाकों में इस संगठन के स्लीपर सेल की जड़ें अब भी मजबूत होने की बात कही जाती है। 

इराक से सटे इलाके में घटना

‘सीरियन ऑब्जरवेटरी फॉर ह्मूमन राइट्स’ की ओर से इस घटना की रिपोर्ट जारी की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, देर अज जोर प्रांत के मयादीन शहर के पास एक सुनसान सड़क पर आतंकियों ने इस वारदात को अंजाम दिया। इस प्रांत की सरहद इराक से लगती है। इसमें कई लोगों के घायल होने की भी खबर है। 

कई सैनिक लापता
‘सीरियन ऑब्जरवेटरी फॉर ह्मूमन राइट्स’ ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि इस हमले में 10 से अधिक जवान घायल हैं और हमले के बाद से ही दर्जनों की संख्या में सैनिक लापता भी हैं। आतंकियों ने घात लगाकर बस को चारों ओर से घेरकर उस पर ओपन फायरिंग की। हालांकि, सीरिया की सेना और सरकार दोनों की ही ओर से अब तक इस घटना पर कोई भी प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। 

हार चुका था IS
इस्लामिक स्टेट ने सीरिया और इराक के एक बड़े हिस्से पर कब्जा करने के बाद 2014 में यहां पनी ‘खिलाफत’ का ऐलान कर दिया था। हालांकि, 2017 में उसे इराक और 2019 में सीरिया में हरा दिया गया था। साल 2019 के अक्टूबर में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के प्रमुख 'अबु बकर अल-बगदादी' को भी अमेरिकी सेना ने मार गिराया था। इसके बाद से अब तक आतंकी संगठन के कई नेता अलग-अलग कार्रवाई में मारे जा चुके हैं। इसके बावजूद बीते कुछ समय से ये संगठन कई आतंकी घटनाओं को अंजाम दे चुका है।  

ये भी पढ़ें- जेल में बंद इमरान खान से मिली बुशरा बीबी, बोलीं- पूर्व पीएम को मिली सी-ग्रेड की व्यवस्था

ये भी पढ़ें- चंद्रयान-3 के बाद चांद के सफर पर रवाना हुआ लूना-25, रूस ने 47 साल बाद शुरू किया अभियान

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement