Monday, April 29, 2024
Advertisement

महिला ने जुड़वां बच्चियों को दिया जन्म, देखकर डॉक्टरों ने कहा-'ये तो चमत्कार हो गया'

अलबामा की एक महिला ने इस सप्ताह की शुरुआत में स्वस्थ जुड़वां लड़कियों को जन्म दिया। डॉक्टरों को ये देखकर हैरानी हुई क्योंकि महिला के शरीर में दो यूट्रस मिले हैं, जो अपने आप में एक अनोखा मामला है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: December 24, 2023 10:27 IST
woman with amazing two uterus - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA महिला ने जुड़वां बच्चियों को दिया जन्म

दुर्लभ जन्मजात विसंगति से पीड़ित अलबामा की एक महिला ने इस सप्ताह की शुरुआत में स्वस्थ जुड़वां लड़कियों को जन्म दिया है। केल्सी हैचर नाम की महिला के भीतर दो गर्भाशय पाए गए थे और उसने जब दो बच्चियों को जन्म दिया तो डॉक्टर भी देखकर हैरान हो गए।  केल्सी हैचर नामक महिला ने जब बच्चियों को जन्म दिया तो उनके पति कालेब ने  बुधवार की सुबह बर्मिंघम के अस्पताल (यूएबी) में उनका स्वागत किया। जुड़वां बच्चियों की मां बनीं केल्सी हैचर अब पांच बच्चों की मां बन गईं हैं, उन्होंने सोशल मीडिया पर इसकी घोषणा की। हैचर ने इंस्टाग्राम पर लिखा, "हमारे चमत्कारिक बच्चे पैदा हुए! उन्होंने बताया कि बच्चियां उनके लिए इतनी दुर्लभ हैं कि उन्हें आगे बढ़ना चाहिए और अपना जन्मदिन भी मनाना चाहिए।"

हैचर के शरीर में दो गर्भाशय हैं

हैचर के शरीर में दुर्लभ दो-दो गर्भाशय हैं और वह दोनों गर्भाशय में दो बच्चों के साथ गर्भवती थी, जो एक दुर्लभतम गर्भावस्था कही जा रही है। डॉक्टर इसे डिकैवेटरी गर्भावस्था बता रहे हैं, जिसके होने की संभावना दस लाख में से किसी  एक में होती है। हैचर की प्रसूति विशेषज्ञ श्वेता पटेल ने एक अस्पताल समाचार विज्ञप्ति में बताया, "मैंने पहले से ही केल्सी की तीसरी गर्भावस्था के दौरान देखभाल की बात की थी और जानती थी कि उसके पास एक डबल गर्भाशय है, लेकिन वह केवल एक ही बच्चा था - दो गर्भाशय में दो बच्चे एक वास्तविक चिकित्सा जगत में आश्चर्य की तरह था।"

अद्भुत तरीके से हुआ बच्चियों का जन्म

हैचर की गर्भावस्था को उच्च जोखिम माना गया था और उसे 39 सप्ताह में डिलीवरी की बात कही गई थी। कुल मिलाकर 20 घंटे की मेहनत के बाद दोनों गर्भाशयों में पल रहीं दोनों बच्चियों का जन्म हुआ। यद्यपि एक विशिष्ट जुड़वां गर्भावस्था को एक गर्भाशय में दो बच्चों द्वारा परिभाषित किया जाता है, गर्भावस्था का सह-प्रबंधन करने वाले चिकित्सक रिचर्ड डेविस ने कहा, "लड़कियों को भाई-बहन कहना सुरक्षित है।"

पहले बच्चे का जन्म सामान्य प्रसव से हुआ था, जैसा कि हैचर के पिछले तीन बच्चों का हुआ था, जबकि दूसरे बच्चे का जन्म सी-सेक्शन के माध्यम से किया गया । मेडिकल टीम प्रसव के लिए पूरी तरह से तैयार होकर आई थी। हैचर ने सोशल मीडिया पर लिखा, "मैं आप लोगों के साथ अपने दोनों बच्चियों के जन्म की पूरी कहानी साझा करने के लिए इंतजार नहीं कर सकती! जबकि हम सभी अभी घर पर हैं। अब ज्लद से जल्द सब ठीक होने और छुट्टियों का आनंद लेने के लिए हम समय निकालेंगे!"

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement